03 MAYFRIDAY2024 5:57:49 PM
Nari

गर्मियों में स्लीवलेस पहनने से रोक रहे काले underarms? अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 22 Apr, 2024 10:47 AM
गर्मियों में स्लीवलेस पहनने से रोक रहे काले underarms? अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे

गर्मियों के मौसम में स्लीवलेस कपड़े राहत दिलवाते हैं, लेकिन ये तब ही अच्छे लगते हैं जब आपकी underarms साफ हो। ये शर्मिंदगी का भी कारण बन सकता है। डार्क underarms होने के कई सारे कारण होते हैं जैसे गर्मी में पसीने का ज्यादा आना,  underarms की सफाई का ध्यान नहीं रखना, स्प्रे या परफ्यूम लगाना, रेजर का इस्तेमाल आदि। अगर आप भी underarms की डार्कनेस से परेशान हैं तो अपनी कुछ आदतों को बदलें। लूज कपड़े पहने और स्प्रे परफ्यूम का इस्तेमाल बंद कर दें। भूलकर भी रेजर का इस्तेमाल न करें, उससे स्किन काली हो जाती है। इसके अलावा घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें। इससे underarms का कालापन दूर हो जाता है।

संतरे का छिलका, दूध और गुलाब जल

underarms की डार्कनेस को दूर करने के लिए संतरा, दूध और गुलाबजल का पेस्ट लगाएं। इस पेस्ट को बनाने के लिए संतरे के छिलकों को सूखा लें और उसे मिक्सर में पीसकर उसका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में एक बड़ा चम्मच दूध और एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स करके उसका पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट को underarms में लगाएं और कुछ देर स्क्रब करें। इस पेस्ट को 16 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से वॉश करें। कुछ देर हल्के से मसाज करने से स्किन की डार्कनेस दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

अरंडी का तेल

underarms के कालापन को दूर करने के लिए आप अरंडी के तेल से मसाज करें।एक स्टडी के मुताबिक अरंडी का तेल स्किन की गंदगी को रिमूव करता है और स्किन का कालापन कम करता है। इस ऑयल से  हर रोज मसाज करें और टैनिंग को रिमूव करें।

PunjabKesari

हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी स्किन पर टॉनिक की तरह काम करता है। इसका इस्तेमाल underarms के कालेपन को दूर करने के लिए किया जा सकता है। हल्दी में करक्यूमिन नामक कंपाउंड होता है जो स्किन की गंदगी को दूर करता है और स्किन की रंगत में निखार लाता है। हल्दी के स्क्रब को बनाने के लिए 1 चम्मच हल्दी में 1 चम्मच दूध और 1 चम्मच शहद मिलाएं और इसका पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को 15 मिनट तक underarms में लगाकर रखें। हल्के हाथों से मसाज करें और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से वॉश करें।

PunjabKesari

Related News