05 MARFRIDAY2021 4:02:59 AM
Nari

बैंगन से बनाएं 5 अलग-अलग स्वादिष्ट डिशेज

  • Edited By neetu,
  • Updated: 17 Feb, 2021 05:49 PM
बैंगन से बनाएं 5 अलग-अलग स्वादिष्ट डिशेज

खाने के मामले में हर किसी का अलग ही टेस्ट होता है। खासतौर पर बच्चे तो भोजन करने में बहुत ही आनाकानी करते हैं। ऐसे में बात बैंगन की करें तो ज्यादातर बच्चे इसे खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं। मगर कहीं आपको बैंगन अच्छा लगता है तो चलिए आज हम इसे बनाने के 5 अलग-अलग तरीके बताते हैं। ये बनाने में आसान होने के साथ खाने में भी बेहद टेस्टी होंगे। ऐसे में आपके बच्चे भी इसे आसानी से खा लेंगे। 

रोस्टेड बैंगन 

इसे बैंगन के भर्ते की तरह रोस्ट करके बनाया जाता है। इसके लिए बैंगन के पीस करके इसे अंदर से भी काट लें। फिर कच्चा लहसुन और हरी मिर्च को पीस कर इसमें भरें। ऊपर से नींबू का रस, सूखे मसाले और जैतून का तेल लगाकर इसे रोस्ट करें। फिर इसे खाने का मजा लें। 

PunjabKesari

PunjabKesari

बैंगन पास्ता 

आपको सुनने में अजीब लगेगा मगर सच में बैंगन को पास्ता में मिलाकर खाया जा सकता है। इसके लिए आप पास्ते में बाकी सब्जियों के साथ पतले स्लाइस में कटे बैंगन मिलाएं। फिर इसमें टौमैटो और पास्ता सॉस मिलाकर पकाएं। ऐसे में आपके बच्चे आसानी से बैंगन भी खा लेंगे। 

PunjabKesari

PunjabKesari

ग्रिल्ड बैंगन

अन्य सब्जियों की तरह बैंगन को भी ग्रिल्ड करके खा सकते हैं। इसके लिए बैंगन को गोल या मनपसंद शेप में काट कर उसपर मसाले लगाएं। फिर इसे ग्रिल्ड मशीन में रख दें। 

PunjabKesari

PunjabKesari

तवा फ्राई बैंगन

आप बेसन के पकौड़ों की तरह तवा फ्राई बैंगन खाने का भी मजा लें सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में बेसन, नमक, लाल मिर्च, जीरा, धनिया पाउडर, अदरक-लहसुन पेस्ट व जरूरत अनुसार पानी डालकर पतला घोल बनाएं। फिर बैंगन को गोल आकार में पतला काट कर घोल में लपेट लें। तवे पर तेल डालकर गर्म करें। उसके बाद तवे पर बैंगन को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। आप चाहे तो सिर्फ बैंगन पर मसाले लगाकर भी इसे फ्राई कर सकते हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

स्टफ्ड बैंगन

आपने मसाले वाले भरवां बैंगन तो खाएं होंगे। मगर इस बार आप स्टफ्ड बैंगन ट्राई कर सकती है। इसे बनाने के लिए बैंगन के अंदर का गूदा निकाल लें। फिर उसमें अपनी मनपसंद फिलिंग्स भरकर ओवन में बेक करें। 

PunjabKesari

PunjabKesari

Related News