27 APRSATURDAY2024 6:59:37 AM
Nari

ब्रेकफास्ट में बच्चों को खिलाएं ये 4 Foods, कभी भी नहीं पड़ेंगे बीमार

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Nov, 2023 02:31 PM
ब्रेकफास्ट में बच्चों को खिलाएं ये 4 Foods, कभी भी नहीं पड़ेंगे बीमार

बच्चों की इम्यूनिटी बहुत ही कमजोर होती है ऐसे में बदलते मौसम के कारण वह जल्दी इंफेक्शन की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में माता-पिता भी बच्चों के खान-पान को लेकर परेशान रहते हैं। बच्चे हेल्दी फूड्स खाने में अक्सर आनाकानी करते हैं उन्हें पिज्जा, बर्गर जैसे फास्ट फूड ही अच्छे लगते हैं परंतु उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए हेल्दी फूड्स जरुरी हैं। ऐसे में पेरेंट्स बच्चे के खान-पान को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं उन्हें समझते नहीं आता कि वह बच्चों को डाइट में क्या खिलाें। आज आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जो बच्चों को लिए हेल्दी साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

स्प्राउट्स के साथ पोहा 

पोहा बच्चों को काफी पसंद होता है। ऐसे में सुबह ब्रेकफास्ट के तौर पर उन्हें यह खिला सकते हैं। पोहा फाइबर से भरपूर होता है, यह कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स, मिनरल्स का भी बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। ऐसे में आप बच्चे की डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

चना दाल के साथ रागी उपमा 

रागी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह बच्चों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। आप बच्चों की डाइट में इसे उपमा के रुप में खिला सकते हैं। हेल्दी चना दाल भी आप बच्चों के ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं। रागी आयरन से भरपूर होती है ऐसे में इसका सेवन करने से बच्चों के शरीर में से खून की कमी दूर होगी। इसके अलावा इसमें प्रोटीन भी काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो शरीर की कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करता है। इनमें मौजूद विटामिन-बी शरीर के मेटॉबाल्जिम को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो शरीर की सूजन कम करने में मदद करता है।

पालक मेथी के साथ बेसन चीला 

पालक मेथी की सब्जी और बेसन का चीला खाने में स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बच्चे भी चिला स्वाद से खा लेते हैं। इसे कम तेल और मसालों में बनाया जाता है ऐसे में बच्चे को इसे खिलाने से उनके शरीर को प्रोटीन मिलता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है ऐसे में यह बच्चे को शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है। यह घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है जो बच्चों का पेट देर तक भरा रखने में मदद करता है। इसमें आयरन, विटामिन-के और मैग्नीशियम में मौजूद होता है जो बच्चों के शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं।  

PunjabKesari

दही के साथ पनीर परांठा 

ब्रेकफास्ट में आप बच्चों को पनीर के साथ परांठा दे सकते हैं। इसका सेवन करने से उनका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा है यह आसानी से पच भी जाएगा। पनीर का परांठा और दही खाने से बच्चों की इम्यूनिटी भी मजबूत बनती है। हड्डियों को मजबूत और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

PunjabKesari

Related News