23 SEPMONDAY2019 11:01:51 PM
Nari

छोटी सी हरी इलायची के 12 कमाल के फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Sep, 2019 11:34 AM
छोटी सी हरी इलायची के 12 कमाल के फायदे

भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाली इलायची का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए  भी किया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि छोटी-सी दिखने वाली यह इलायची आपकी कई हेल्थ एंड ब्यूटी प्रॉब्लम्स की हल भी है। जी हां, इलायची का सेवन पथरी, गले की समस्याएं, कफ, गैस, बवासीर, टी.बी, मुहांसे और झड़ते बालों जैसी कई परेशानियों को चुटकियों में दूर कर देती है। चलिए आपको बताते हैं इलायची खाने के कुछ जबरदस्त फायदे।

 

इलायची खाने के फायदे
पेट हो जाएगा अंदर

अगर आपका बढ़े हुए पेट को अंदर करना चाहते है तो रात को 2 इलायची खाकर गर्म पानी पी लीजिए। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, बिटामिन B1, B6 और विटामिन C होते हैं, जो एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

पथरी को करें खत्म

सोने से पहले एक इलायची को गर्म पानी के साथ खाने से पथरी जल्दी टूटकर यूरिन के रास्ते बाहर आ जाती है। साथ ही इससे सीने में जलन और और जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है।

अनिद्रा की समस्या

कुछ लोगों को ढेर सारा काम करने के बाद भी रात को नींद नहीं आती। सोने के लिए लोग दवाइयों को सहार लेते हैं जिसका शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है। नेचुरल तरीके से नींद लेने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं। इससे नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी।

तनाव से राहत

रोजाना इसका काढ़ा पीने से मानसिक तनाव को दूर होता है। इसका काढ़ा बनाने के लिए इलायची पाउडर को पानी में उबालें। अब काढ़े में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीएं। कुछ दिन पीने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

पेट से जुड़ी परेशानियां

कुछ लोगों को हमेशा पेट से संबंधित प्रॉब्लम रहती है। पेट ठीक न रहने के कारण बाल झड़ने लगते है। इन दोनों समस्याओं से बचने के लिए सुबह खाली पेट 1 इलायची गुनगुने पानी के साथ खाएं। कुछ दिनों तक लगातार खाने से फर्क दिखाई देने लगेगा।

PunjabKesari

गैस और एसिडिटी

गैस, एसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को इलायची से दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही हिचकी से भी राहत मिलती है।  इस 1 चीज को चबाने से होगा वजन कम

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

हरी इलायची फेफड़ों में रक्तसंचार गति को ठीक रखता है। इसके साथ ही यह अस्थमा, जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं से भी राहत पहुंती है। यह बलगम और कफ को बाहर निकालकर छाती की जकड़न को कम करने में मदद करती है।

प्रेगनेंसी में फायदे

गर्भवती महिलाओं को अक्सर चक्कर आने की समस्या रहती है। इस से राहत पाने के लिए  इलायची के काढ़े में गुड़ मिलाकर सुबह और शाम पीने से चक्कर आने की समस्या दूर हो जाएगी।

मुंह से बदबू आना

मुंह से आने वाली बदबू को इलायची खाने से दूर किया जा सकता है। इसको खाने से गले में होने वाली खराश दूर होती है और आवाज में सुधार आता है।

PunjabKesari

मुंहासे और दाग-धब्बे

एक चम्मच इलायची पाउडर के साथ शहद मिक्स करें और मुंहासों के दाग पर लगाएं। ऐसा करने से इलायची की ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी के कारण स्किन क्लियर होती है। आप इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाकर रातभर सो जाएं और सुबह ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

फटे होंठ होंगे ठीक

बदलते मौसम में होंठ फटने की समस्या आम हैं ऐसे में इलायची को पीसकर मक्खन के साथ मिलाकर दिन में दो बार लगाएं। सात दिनों में ही आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

बालों का झाड़ना करे कम

प्रदूषण का अटैक, तनाव और खराब डाइट बालों को कमजोर कर देती है, जिसके कारण वह झड़ने लगते हैं। मगर यह उपाय बालों को झड़ने से रोकने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है। साथ ही इससे रूसी की समस्या भी दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News