28 APRSUNDAY2024 7:32:46 AM
Nari

अस्थमा मरीज को इन्हीं 10 गलतियों की वजह से आता है अटैक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 May, 2018 01:52 PM
अस्थमा मरीज को इन्हीं 10 गलतियों की वजह से आता है अटैक

अस्थमा क्या है : आज दुनियाभर में विश्व अस्थमा दिवस मनाया जा रहा हैं। दरअसल, इस खास दिन को विश्व भर में अस्थमा यानी दमा पीड़ित मरीजों को बेहतर इलाज देने के लिए मनाया जाता है। अस्थमा एक ऐसी बीमारी है, जिससे लाखों लोग झूंझ रहे हैं। अस्थमा यानी दमा की शिकायत ज्यादातर बच्चों में होती हैं लेकिन इसका असर बड़ों में भी देखने को मिलता है। अस्थमा बीमारी में सांस लेने में दिक्कत, सीने में दर्द, खासी अन्य आदि कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। वहीं अस्थमा अटैक का मुख्य कारण शरीर में मौजूद बलगम और संकरी श्वासनली है लेकिन इसके अलावा अन्य कई कारण हैं, जिससे अस्थमा अटैक हो सकता है। आज हम आपको उन्हीं कारणों के बारे में बताएगे, जिनसे अचानक दमे का अटैक होता है। आप इन कारणों को पहचानकर कुछ सावधानियां बरत सकते है और अस्थमा अटैक से बच सकते है।

अस्थमा अटैक के कारण (Asthma Attack Causes)

बदलता मौसम

बदलते मौसम और उमस का हमारी श्वास नली पर काफी गहरा असर पड़ता है। जो लोग घंटो तक उमस में संपर्क में रहते है उन्हें भी अस्थमा अटैक हो सकता है। 

धूल और मिट्टी 

कई बार हम धूल-मिट्टी वाले कमरे या जगह पर चले जाते हैं, जिससे धूल-मिट्टी हमारी श्वास नली द्वारा शरीर में जाती है और अस्थमा अटैक हो जाता है।

गंदा बिस्तर

अधिकतर लोग इस कारण को नजरअंदाज कर देते है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर लंबे समय तक बिस्तर यानी तकिया या चादर न बदली जाए तो भी इस बीमारी की खतरा बढ़ जाता है।

धुएं के संपर्क में रहना

PunjabKesari
लगातार बढ़ता प्रदूषण भी अस्थमा अटैक की वजह है। दरअसल, अक्सर हम जाने-अनजाने में प्रदूषित धुएं वाले एरिया में आते-जाते रहते हैं, जिससे धुआं हमारे शरीर में जाता है और अस्थमा अटैक आ जाता है। 


ब्रीथिंग एक्सरसाइज न करना

हमारा लाइफस्टाइल इतना बदल चुका है कि कोई न कोई बीमारी हमें आसानी से अपनी चपेट में ले लेती है, जिसमें अस्थमा अटैक भी आम है। ऐसे में अपने बिजी शेड्यूल से थोड़ा सा समय निकालकर ब्रींथिंग एक्सरसाइज जरूर करें। 

सफाई न रखना

PunjabKesari
अस्थमा पीडित मरीज के कमरे की नियमित सफाई न करने से भी अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बेहतर है कि अस्थमा पीड़ित के आसपास को पूरी तरह साफ रखे।

पालतू जानवर 

अस्थमा पीड़ित मरीज के आस-पास कोई जानवर या फिर घर में पालतू जानवर रखने से भी अस्थमा अटैक हो सकता हैं। 

ज्यादा नमक खाना

वैसे तो सभी तीखा खाना पंसद करते है। वहीं अगर अस्थमा पीड़ित का ज्यादा मात्रा में में नमक खाए तो अटैक हो सकता है इसलिए नमक से परहेज रखें। 

धूम्रपान और शराब 

अस्थमा पीड़िता का अधिक मात्रा में धूम्रपान करना और शराब पीने से भी अस्थमा अटैक आ सकता है। 

खांसी-जुकाम

 PunjabKesari
कई बार सर्दियों में खांसी-जुकाम की प्रॉबल्म से गुजरना पड़ता है, वहीं अगर अस्थमा पीड़ित का ठीक से खांसी-जुकाम का इलाज न किया जाए तो उसे अस्थमा अटैक हो सकता है। 

 

Related News