Twitter
You are hereNari

हैल्थ हो या ब्यूटी, काली मिर्च से मिलेंगे 14 जबरदस्त फायदे

हैल्थ हो या ब्यूटी, काली मिर्च से मिलेंगे 14 जबरदस्त फायदे
Views:- Thursday, January 3, 2019-5:59 PM

भारतीय मसालों में काली मिर्च का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। मगर इसमें मौजूद औषधीए गुण स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में बेहद मददगार साबित होते हैं, इसी के साथ यह ब्यूटी से जुड़े भी कई फायदे देती है। स्वास्थ्य और ब्यूटी से जुड़े परेशानियों के लिए काली मिर्च रामबाण इलाज है। तो चलिए जानते हैं किस तरह काली मिर्च के इस्तेमाल से आप अपनी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

 

काली मिर्च के गुण

काली मिर्च औष‍धीय गुणों से युक्‍त एक मसाला है। पिपरीन नामक तत्‍व के कारण इसका स्‍वाद सबसे अनोखा है। काली मिर्च में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए और विटामिन सी, और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

PunjabKesari, Black Pepper Image, Black Pepper Benefits Image

काली मिर्च की तासीर

काली मिर्च की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका अधिक सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में नियमित मात्रा में ही काली मिर्च का सेवन करें।

 

काली मिर्च के स्वास्थ्य से जुड़े फायदे
जोड़ों के दर्द से राहत

सर्दियों में जोड़ों व मांसपेशियों में दर्द की समस्या अधिक देखने को मिलती है। ऐसे में इस दर्द को दूर करने के लिए आप रोज सुबह गुनगुने पानी के साथ 10-12 काली मिर्च का सेवन करें। इससे आप देखेंगे कि कितनी जल्दी आपको फर्क महसूस होता है।

PunjabKesari, Joint Pain Image, Black Pepper Benefits Image

पेट से जुड़ी परेशानियों से राहत

कालीमिर्च एंटीबैक्टीरियल की तरह काम करती है इसलिए इसके सेवन से पेट फूलना, अपच, दस्‍त, कब्‍ज और अम्‍लता आदि भी आसानी से दूर हो जाती है। साथ ही इससे पाचन क्रिया भी मजबूत होती है और यह भूख बढ़ाने का काम भी करती है।

 

मजबूत इम्यून सिस्टम

काली मिर्च में पर्याप्त मात्रा में फोलेट के साथ विटामिन सी भी होता है जो कि इम्यून सिस्टम बूस्ट करने के लिए लाभकारी होता है। गर्म पानी के साथ 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर दिन में दो बार लेने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है।

 

वजन भी घटाए

नियमित काली मिर्च का सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है। इसमें फाइट न्यूट्रियंस होते हैं, जो वसा की बाहरी परत को तोड़ने का काम करते हैं। इससे शरीर में अतिरिक्‍त वसा जमा नहीं हो पाती है और वजन कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari, Weight Loss Image, Black Pepper Benefits Image

बवासीर रोग के लिए फायदेमंद

20 ग्राम काली मिर्च में 10 ग्राम जीरा और शक्कर या 15 ग्राम मिश्री मिलाकर पीस लें। इसे सुबह-शाम पानी के साथ लें। इससे आपको बवासीर की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

 

आंखें की रोशनी करें तेज

पूरे दिन कंप्यूटर या लैपटॉप के आगे बैठकर काम करने से आंखें खराब हो गई हैं तो काली मिर्च आपके लिए कारगर नुस्खा साबित होगा है। आधा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च को थोड़े से घी के साथ रोज सुबह-शाम खाएं। इससे आंखों की रोशनी ठीक हो जाएगी। अगर आंखों में चश्मा लगा है तो वह भी उतर जाएगा।

 

तनाव को रखे दूर

काली मिर्च एक प्राकृतिक एंटी-डिप्रेशन है। अगर आप तनाव या अवसाद से ग्रस्‍त हैं तो नियिमत काली मिर्च का सेवन करें। इससे तनाव दूर होगा।

PunjabKesari, Tension Image, Black Pepper Benefits Image

आयरन की कमी

काली मिर्च के सेवन से शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है। यह यह मैंगनीज और आयरन जैसे पोषक तत्वों का बढ़िया स्रोत है।

 

सर्दी-खांसी से आराम

कालीमिर्च, सोंठ तथा छोटी पीपल का बराबर मात्रा में चूर्ण बनाकर एक से तीन ग्राम की मात्रा में शहद के साथ चाटने से खांसी और जुकाम दूर हो जाते हैं।

 

कैंसर से बचाव

काली मिर्च कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से शरीर की सुरक्षा करता है। शोध के अनुसार, काली मिर्च ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा काफी हद तक कम करती है। इसके नियमित सेवन से स्‍तन कैंसर की गांठ नहीं बनती है। साथ ही इसमें विटामिन्स फ्लैवोनॉयड्स, कारोटेन्‍स और एंटी-ऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं, जो कैंसर को रोकने में मदद करते हैं।

PunjabKesari, cancer Image, Black Pepper Benefits Image

काली मिर्च के ब्यूटी से जुड़े फायदे
एंटी-एजिंग प्रॉब्लम रखें दूर

जिनके चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान दिखने लगते हैं। वह इस फेसपैक को अपने चेहरे पर लगाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसे बनाने के लिए 2 टेबलस्पून दही में 1/2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसे कुछ समय चेहरे पर लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

 

सांवलेपन से निजात

यदि आपकी त्वचा के कुछ हिस्से ज्यादा डार्क है तो काली मिर्च के तेल और लोशन का पैक बनाकर इस पर अप्लाई करें। इसेस कुछ ही दिनों में आपको फर्क देखने को मिलेगा। इसे बनाने के लिए 100 मि.ली. बॉडी क्रीम या लोशन में 3 बूंदें काली मिर्च तेल की मिक्स करें। फिर इसे कुछ देर डार्क स्किन पर लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari, black pepper face Pack Image, Black Pepper Benefits Image

मुंहासों से छुटकारा

मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए आप काली मिर्च का फेस पैक लगा सकते हैं। इसे बनाने के लिए 1 टीस्पून शहद में 1/2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें।

 

बालों की रूसी

इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फ्लेमेटरी तत्‍व होते हैं जो रूसी को दूर भगाने में मददगार होते हैं। काली मिर्च को एक कप दही में अच्‍छे से फेंटकर बालों की जड़ों में लगाएं। आधा घंटे बाद बालों को ताजे पानी से धो लें और दूसरे दिन शैम्‍पू करें। काली मिर्च का इस्‍तेमाल बहुत ज्‍यादा न करें क्योंकि इससे सिर की त्‍वचा खराब भी हो सकती है। हफ्ते में सिर्फ 1 बार ही इस पैक को लगाएं।

PunjabKesari, dandruff Image, Black Pepper Benefits Image


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by:

Latest News