Twitter
You are hereNari

सर्दियों में क्यों पीना चाहिए बादाम वाला दूध?

सर्दियों में क्यों पीना चाहिए बादाम वाला दूध?
Views:- Wednesday, November 28, 2018-9:13 AM

सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए लोग दूध में तुलसी या इलायची मिलाकर पीते हैं। मगर आज हम आपको बादाम वाला दूध पीने के फायदे बताने जा रहे हैं। दूध में मौजूद कैल्शियम व जरूरी न्यूट्रिएंट्स के कारण इसे कंपलीट फूड कहा जाता है। वहीं बादाम दिमाग तेज करने के साथ सेहत को भी दुरुस्त रखता है। ऐसे में अगर इन दोनों को मिला दिया जाए तो इनसे मिलने वाले फायदे भी दोगुना बढ़ जाएंगे।

 

सर्दियों में क्यो पीना चाहिए बादाम वाला दूध?

दरअसल, बादाम की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में बादाम वाला दूध पीने से शरीर को ताकत मिलती है। इसके अलावा यह सर्दियों में होने वाले सर्दी-खांसी, जुकाम, इंफेक्शन और अन्य बीमारियों से भी शरीर को सुरक्षित रखता है।

PunjabKesari, Nari, Almonds Milk Benifits, Drinking Milk Image

बादाम दूध में मौजूद न्यूट्रिएंट्स

एक कप बादाम दूध में 1.5g प्रोटीन, 516mg कैल्‍शियम, 39 कैलोरी, 5g फाइबर, 3g फैट, 1.5g कार्बोहाइड्रेट, 0g शुगर और 50% विटामिन ई होती है। यही नहीं. बादाम के दूध में विटामिन डी, बी और ई भी काफी मात्रा में पाया जाता है।

PunjabKesari, Nari, Almonds Milk Benifits, Almonds Milk Image

बादाम वाला दूध पीने के फायदे

PunjabKesari

बच्चों के लिए फायदेमंद

बच्चों के लिए भी बादाम वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इससे दिमाग तेज होता है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है। साथ ही बादाम वाला दूध सर्दी-जुकाम से भी बचाव करता है।

पाचन शक्‍ति बढाएं

फाइबर से भरपूर होने के कारण इसका सेवन पाचन क्रिया को मजबूत करता है, जिससे आप पेट से जुड़ी समस्याओं से बचे रहते हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

बादाम वाले दूध में कोलेस्ट्रोल नहीं होता है। साथ ही इसमें कई प्रकार के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जिससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

PunjabKesari, Nari, Almonds Milk Benifits, Heart Problem Image

मजबूत हड्डियां

कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर होने के कारण बादाम वाला दूध हड्डियों व दांतों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा बादाम वाला दूध पीने से आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है।

आंखों को रखे सुरक्षित

इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है, जोकि आंखों के लिए फायदेमंद है। इससे ना सिर्फ आंखों की रोशनी तेज होती है बल्कि यह दूध आंख संबंधी समस्याओं से भी बचाव करता है।

वजन करें कम

बादाम वाले दूध में कैलोरी बहुत कम होती है। एक कप बादाम दूध में 30 कैलोरी होती है जबकि फुल फैट मिल्‍क में 146 कैलोरी और स्‍किम मिल्‍क में 86 कैलोरी होती है। ऐसे में बादाम दूध वजन को ज्यादा तेजी से कम करता है। साथ ही यग मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है और इससे शरीर को एनर्जी भी मिलती है।

PunjabKesari, Nari, Almonds Milk Benifits, Weight Loss Image

मजबूत इम्यून सिस्टम

यह दूध पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे आप सर्दियों में होने वाली सर्दी, खांसी, बुखार जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

ब्लड शुगर को करें कंट्रोल

यह गाय के दूध के मुकाबले ब्‍लड शुगर लेवल को तेजी से नहीं बढाता। साथ ही यह लो ग्‍लाइसिमिक इंडेक्‍स के साथ आता है इसलिए यह शरीर में फैट व शुगर के रूप से स्‍टोर नहीं हो पाता, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari, Nari, Almonds Milk Benifits, Bood Sugar Image

स्किन को खूबसूरत बनाए

बादाम दूध में बहुत सारा 50 प्रतिशत विटामिन ई पाया जाता है, जिससे स्‍किन में ग्‍लो आता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो डैमेज स्किन की मरम्मत करके उसे खूबसूरत बनाता है।

तनाव व डिप्रेशन से छुटकारा

डिप्रेशन से दिमाग और दिल पर सीधा और खतरनाक असर पड़ता है। अगर आप को किसी बात की कोई परेशानी है तो हल्का गर्म बादाम वाला दूध पीएं। इससे आपका तनाव दूर भाग जाएगा और आप डिप्रेशन से बचे रहेंगे।

PunjabKesari, Nari, Almonds Milk Benifits, Drinking Milk Image


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News