06 APRMONDAY2020 9:13:38 AM
Nari

Weight Loss: हफ्तेभर में 1 कि.लो. वजन कम करेगी 'सुपरकार्ब डाइट'

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Jan, 2020 11:03 AM
Weight Loss: हफ्तेभर में 1 कि.लो. वजन कम करेगी 'सुपरकार्ब डाइट'

शरीर को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है क्योंकि यह ऊर्जा का प्रमुख स्त्रोत है। वहीं वजन घटाने के लिए आजकल लोग सुपरकार्ब्स डाइट को भी फॉलो कर रहे हैं। सुपर कार्ब्स ऐसे फूड्स को कहते हैं, जिनमें कॉम्प्लेक्स कार्ब्स होते हैं। इनसे ना सिर्फ पेट भरा रहता है बल्कि यह शुगर लेवल को भी कंट्रोल करते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि क्या है सुपर कार्ब्स डाइट और वजन घटाने में कैसे है फायदेमंद।

 

हफ्ते में 1 कि.लो. वजन होगा कम

सुपरकार्ब डाइट से आप हर हफ्ते 2 पाउंड यानी लगभग 1 कि.लो. तक वजन कम कर सकते हैं। कार्बोहाइड्रेट के साथ हाई फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सुपरकार्ब्स फूड्स शरीर को एनर्जी देते हैं। वहीं सिंपल कार्ब्स जैसे- व्हाइट ब्रेड, पास्ता, शुगर आदि में इतने पोषक तत्व नहीं होते इसलिए इन्हें अनहेल्दी माना जाता है।

PunjabKesari

कार्ब्स डाइट लेने से नहीं बढ़ता वजन

कुछ लोगों को लगता है कि कार्बोहाइड्रेट फूड्स खाने से वजन बढ़ जाता है जबकि ऐसा नहीं है। सही तरीके से कार्बोहाइड्रेट का सेवन वजन कंट्रोल करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, कार्बोहाइड्रेट आहार मांसपेशियों को टोन करने में भी मददगार है।

कार्बोहाइड्रेट की सही मात्रा

प्रतिदिन की ऊर्जा की जरूरत हमारे जीवन शैली पर निर्भर करती है। वहीं शरीर को कितनी कैलोरी की जरूरत है यह इसपर निर्भर करता है कि आप दिनभर कितना काम करते हैं। यदि आपको रोज 2000 कैलोरी की जरूरत है तो इन कैलोरी का 45 से 65% हिस्सा शरीर को कार्बोहाइड्रेट से मिलना चाहिए। हर एक ग्राम कार्बोहाइड्रेट में 4 कैलोरीज होती है यानि आपको प्रतिदिन 225 से 335 ग्राम कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए। इससे आपको 2000 कैलोरी में से 900 से 1300 कैलोरी मिल जाएंगी।

PunjabKesari

सुपरकार्ब्स डाइट में खाए जाने वाले फूड्स की लिस्ट

ब्रेकफास्ट में लें सुपर ग्रेन्स

इस डाइट में ब्रेकफास्ट में फाइबर युक्त व सुपर ग्रेन्स फूड्स लेने होते हैं। इससे मेटाबालिज्म बूस्ट और शुगर लेवल कंट्रोल होता है। इससे शरीर दिनभर अच्छी मात्रा में कैलोरीज बर्न कर पाता है। आप ब्रेकफास्ट में लगभग 300 कैलोरीज ले सकते हैं। सुपर ग्रेन्स में चोकरयुक्त आटा, सूजी, ओट्, क्विनोआ, बाजरा, ब्राउन राइस, ज्वार, रामदाना आदि खाएं। मगर, इस बात का ध्यान रखें कि डिश में ऑयल का इस्तेमाल बहुत कम हो। 

PunjabKesari

लंच व डिनर के लिए सुपर स्टार्च फूड्स

दोपहर और रात के भोजन में अनाज की जगह सुपर स्टार्च वाले फूड्स का सेवन करें जैसे शकरकंद, कद्दू, सीताफल, दालें, बीन्स दालें, सब्जियां आदि। इससे आप सुबह नाश्ते में लिए गए ग्रेन्स के कार्बोहाइड्रेट्स को अच्छी तरह पचा पाएंगे और ओवरईटिंग से भी बच जाएंगे। आपका लंच लगभग 500 कैलोरीज और डिनर 400 कैलोरीज का होना चाहिए।

स्नैक्स में सुपरकार्ब्स लें

बीच में छोटी-मोटी भूख के लिए भी सुपरकार्ब्स फूड्स का ही सेवन करें। डाइट के मुताबिक, आप दिन में 2 बार स्नैक्स ले सकते हैं, जिसमें उबली या ग्रिल्ड सब्जियां, ताजे फल आदि शामिल हो। ध्यान रहें कि स्नैक्स इस तरह चुनें, जिसमें कम से कम 3-3 ग्राम फाइबर, स्टार्च और प्रोटीन हो। साथ ही एक स्नैक 150 कैलोरी से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

PunjabKesari

खाने में यूज करें ये मसालें

लहसुन- भोजन में लहसुन का इस्तेमाल ना सिर्फ वजन घटाएगा बल्कि इससे आप दिल की बीमारियों से भी बचे रहेंगे।
अदरक- एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक शरीर को बीमारियों से बचाने के साथ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।
हल्दी- कर्क्युमिन होने के कारण यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट और फैट घटाने में मदद करता है, जिससे वजन तेजी से कम होता है।
तीखी लाल मिर्च - इसमें कैप्सेसिन नामक का एक्टिव इंग्रीडिएंट होता है, जो कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। वहीं इससे कैंसर का खतरा भी कम होता है।
चिया के बीज- वजन घटाने और बीमारियों से बचने के लिए चिया सीड्स बेहतरीन ऑप्शन है। ये प्रोटीन, घुलनशील फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत होते हैं, जो वेट लूज के लिए जरूरी है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News