12 APRMONDAY2021 4:47:38 PM
Nani Ma ke nuskhe

2 चम्मच गुनगुने पानी में मिलाकर लगाएं 1 चीज, गर्दन, कोहनी और घुटनों के कालेपन से मिलेगा छुटकारा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Apr, 2021 10:51 AM
2 चम्मच गुनगुने पानी में मिलाकर लगाएं 1 चीज, गर्दन, कोहनी और घुटनों के कालेपन से मिलेगा छुटकारा

गर्मियों के कारण सिर्फ चेहरे ही नहीं बल्कि गर्दन, कोहनियों व घुटनों पर भी टैनिंग हो जाती है, जिसके कारण स्किन काली पड़ने लगती है। लड़कियां चेहरे के लिए महंगे प्रोडक्टस यूज करती हैं, लेकिन इस हिस्सों पर खास ध्यान नहीं देती। इसके कारण आपको कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताएंगे, जो गर्दन, कोहनी व घुटनों का कालापन दूर करने के साथ स्किन पर भी ग्लो लाएगा।

गर्मियों में क्यों आता है कालापन?

दरअसल, सूरज अल्ट्रावाइलेट ए और बी किरणों त्वचा में मेलिलन का स्तर घटा देती है। वहीं, गर्मी में आना वाला पसीना भी बैक्टीरिया से भरा होता है, जो शरीर के इन हिस्सों को जल्दी प्रभावित करता है और जल्दी बेजान, रूखा और काला बना देता है। वहीं, सूर्य की किरणों में लंबे समय रहने की वजह से त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन मेंको भी हानि होती है, जिससे त्वचा में सूखापन, झुर्रियां, झाइयां और पिग्मेंटेशन की समस्या हो सकती है।

इसके लिए आपको चाहिए

फिल्टर पानी  - 2 कटोरी
एलोवेरा जेल - 2 चम्मच
टमाटर - 1
चीनी पाउडर - 1 चम्मच

PunjabKesari

पैक बनाने का तरीका

पहला तरीकाः सबसे पहले फिल्टर पानी को अच्छी तरह उबाल लें। एक बाउल में 2 चम्मच पानी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। ध्यान रखें कि आप जितनी मात्रा में पानी लेंगे उतनी ही मात्रा में एलोवेरा जेल लेनी जरूरी होगी। आप इसके लिए प्लांट्स बेस्ट या मार्केट वाली जेल ले सकते हैं।

दूसरा तरीकाः अगर आपको एलोवेरा जेल सूट नहीं करती तो गर्म पानी में टमाटर का पल्प और दरदरी पीसी चीनी मिलाएं। फिर इसे इस्तेमाल करें।

इस्तेमाल करने का तरीका

1. चेहरे, हाथ, गर्दन, कोहनी व घुटनों को सबसे पहले फेसवॉश से अच्छी तरह साफ करें। फिर एलोवेरा जेल से कोहनियां, चेहरे व घुटनों पर लगाकर अच्छी तरह मसाज करें और फिर इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। आप चाहें तो नींबू के छिलके से भी मसाज कर सकते हैं।
2. इसके बाद गुनगुने पानी में कॉटन का कपड़ा लेकर हाथों, गर्दन, कोहनी या जहां भी पैक लगाया हो उसे रगड़-रगड़ कर साफ करें। मगर, चेहरे को ज्यादा जोर से मत रगड़े।
3. आखिर में त्वचा में एलोवेरा जेल , लोशन या कोई भी क्रीम लगा लें, ताकि स्किन ड्राई ना हो।

PunjabKesari

कितनी बार करें इस्तेमाल

आप रोजाना दिन में 2-3 बार ऐसा कर सकते हैं लेकिन अगर समय की कमी है तो दिन में कम से कम 1 बार इसका इस्तेमाल जरूर करें।

क्यों फायदेमंद है यह नुस्खा?

यह नुस्खे डेड स्किन निकालकर त्वचा में मेलिलन व कोलेजन का स्तर बढ़ाते हैं, जिससे कालापन दूर हो जाता है। वहीं, इससे त्वचा हाइड्रेट भी होती है और रूखापन नहीं होता।

PunjabKesari

Related News