25 APRTHURSDAY2024 8:54:07 AM
Life Style

Women Power: मिलिए फीमेल प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा से, जिन्होंने भारत को दिलाया ऑस्कर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Feb, 2019 01:16 PM
Women Power: मिलिए फीमेल प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा से, जिन्होंने भारत को दिलाया ऑस्कर

माहवारी के समय भारत के गांव में महिलाओं को होने वाली समस्या और पैड की अनुपलब्धता को लेकर बनी शॉर्ट फिल्म 'पीरियड : द एंड ऑफ सेंटेंस' (Period End of Sentence) को 'डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट' श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार मिला है। भारतीय प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा द्वारा बनाई गई फिल्म यह 'डॉक्यूमेंट्री ऑकवुड स्कूल इन लॉस एंजिलिस' के छात्रों और उनकी शिक्षक मिलिसा बर्टन द्वारा शुरू किए गए 'द पैड प्रोजेक्ट' का हिस्सा है। जीत से उत्साहित मोंगा ने ट्वीट कर कहा, 'हम जीत गए। हमने सिखिया को नक्शे पर उतार दिया है।'

 

महिलाओं में जागरूता के लिए बनाई गई है फिल्म

मासिक धर्म पर बनी इस डॉक्यूमेंट्री दिल्ली के बाहरी इलाके 'हापुड़' की है। बता दें कि भारत के लिए ऑस्कर का यह क्षण एक दशक के बाद आया है। इस फिल्म का मकसद महिलाओं में 'नारी स्वास्थ्य जागरूकता' फैलाना है। ये पूरी फिल्म सहेलियों संग मिलकर स्नेह गांव में सेनेटरी पैड बनाने वाली उद्योग पर आधारित है।

PunjabKesari

गुनीत ने लड़कियों को दिया ये संदेश

गुनीत ने दुनियाभर की लड़कियों को संदेश देते हुए कहा, 'भारत में या दुनियाभर में हर लड़की को ये जानना चाहिए कि पीरियड एक वाक्य का अंत है लेकिन एक लड़की की शिक्षा का नहीं' उन्होंने कहा कि वह वास्तव में चाहती हैं कि हर लड़की को पता चले कि उनमें से हर एक देवी है। आगे वह कहती हैं, 'अब हमारे पास एक ऑस्कर है... चलो दुनिया को बदल दें'

 

देश को पहचान दिलाने में तय किया लंबा सफर: गुनीत मोंगा

गुनीत मोंगा ने ही भारत को ऑस्कर दिलाया हो लेकिन यहां तक पहुंचने का उनका सफर आसान नहीं था। ऑस्कर में जाने से पहले गुनीत ने भारत सरकार से फिल्म को ऑफिशियल एंट्री के तौर पर भेजने की मांग की थी लेकिन पीएमओ की तरफ से भी कोई रिस्पाॅन्स नहीं मिला था। अपनी जगह बनाने से पहले उन्हें दुनिया भर के दर्जनों फिल्म फेस्टिवल से गुजरना पड़ा, तब जाकर फिल्म को पहचान मिली। हालांकि अवॉर्ड मिलने के बाद गुनीत मोंगा को उम्मीद है कि आगे सरकार और बाकी अथॉरिटीज सोशल सबजेक्ट्स पर बनी डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिल्म और फीचर फिल्म को सपोर्ट करेंगी।

PunjabKesari

आसान नहीं थी गुनीत का प्रोड्यूसर बनने का सफर

भारत की सिर गर्व से ऊंचा करने वाली गुनीत रातोंरात स्टार नहीं बनी है। यहां तक पहुंचने का उनका सफर काफी संघर्ष भरा रहा। गुनीत मोंगा एक भारतीय फिल्म निर्माता और लाइन प्रोड्यूसर हैं लेकिन साथ ही वह अनुराग कश्यप फिल्म्स प्राइवट लिमिटेड की सीईओ (CEO) भी हैं। इस प्रोडक्शन हाउस को उन्होंने साल 2009 में ज्वाइन किया था। इस बैनर के तहत कई उन्होंने गैंग ऑफ वासेपुर, पैडलर्स और लंचबॉक्स जैसी बेहतरीन फिल्मों का निर्माण किया है।

PunjabKesari

गुनीत का फिल्मी करियर

गुनीत मोंगा ने 2003 में दिल्ली में प्रॉडक्शन कार्डिनेटर के रूप में फिल्मी करियर शुरू किया था। वह मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई कर चुकी हैं। गुनीत मोंगा की कंपनी का गैंग ऑफ वासेपुर-1, पैडलर्स, मसान व जुबान जैसी फिल्मों को प्रोड्यूस कर चुका है। इसके अलावा वह मुंबई में क्रिकेट पर आधारित फिल्म से सलाम इंडिया (2007), रंग रसिया (2008), दासविदानिया (2008) से जुड़ी रहीं। बता दें कि गुनीत मोंगा 'लंच बॉक्स' और 'मसान' जैसी क्रिटिकल अक्लेम फिल्म को भी प्रोड्यूस कर चुकी हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News