27 APRSATURDAY2024 11:42:35 PM
Life Style

इस पार्क में करें खुदाई और ढूंढ लें अपने लिए हीरा

  • Updated: 03 May, 2017 01:40 PM
इस पार्क में करें खुदाई और ढूंढ लें अपने लिए हीरा

पंजाब केसरी(ट्रैवलिंग)- सोने और हीरे की चमक हर किसी को अपना ओर खींचती हैं। लोग अपनी जिंदगी में इसे पाने के लिए अपनी जिंदगी में मेहनत भी बहुत करते हैं। अगर आपको कहा जाए कि एक दुनिया में एक खेत ऐसा भी है जहां पर हीरे उगते हैं और दिलचस्प बात यह है कि आम लोग इसको ढूंढ सकते हैं। जिसको यह हीरा मिल जाता है,उसी का हो जाता है।

PunjabKesari

अमरिका में 'अरकांसास स्टेट' के 'पाइक काउंटी' के 'मरफ्रेसबोरो' में एक खदान है। इस 'अरकांसास नेशनल पार्क' में जाने हर कोई जा सकता है लेकिन वहां जाने से पहले फीस चुकानी पड़ती है। दिलचस्प बात यह है कि यहां पर मिलने वाले हीरों पर सरकार कोई टैक्स भी नहीं लेती। यहां पार्क 37.5 एकड़ में फैला हुआ है। जिसकी ऊपरी सतह पर डायमड मिल जाते हैं। इस कारण इसको ‘द क्रेटर ऑफ डायमंड’ कहते हैं।

PunjabKesari

यह पार्क 1906 में 'जॉन हडलेस्टोन' के पास था,उनको यहां से दो चमकते हुए पत्थर मिले। जिसकी जांच करवाने पर पता चला कि यह कीमती हीरे हैं। इसके बाद उन्होने इस पार्क को बेच दिया। 1972 में यह जमीन नेशनल पार्क में आ गई। कुछ सालों बाद इस जमीन को आम लोगों के लिए खोल दिया गया। इस खेत में अब तक 31,000 से भी ज्यादा हीरे मिल चुके हैं। 
 

Related News