29 APRMONDAY2024 9:37:19 PM
Nari

पुराने से पुराने सूती कपड़े में आ जाएगी जान, बस कर लें ये एक काम

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 11 Apr, 2024 02:56 PM
पुराने से पुराने सूती कपड़े में आ जाएगी जान, बस कर लें ये एक काम

आपने कई बार देखा होगा के कुछ कपड़ों को धोने के बाद वह बेजान हो जाते हैं और खासतौर में एसा सूती कपड़ों के साथ होता है। ऐसे में अपने सूती कपड़ों को बचाने के लिए आपको बस कलफ डालने की जरूरत होगी। जानकारी के लिए आपको बता दें के कलफ खासकर सूती कपड़ों की बनावट को बेहतर बनाए रखने और इसमें एक जान लाने का एक बेहतर तरीका है। सिर्फ यही नहीं बल्कि इनमें मुचड़न नहीं होती और कपड़ों में जान आ जाती है। ऐसे में हम आपको आज बताएंगे कि आप घर पर कलफ कैसे तैयार कर सकते हैं और इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है।

चावल के पानी से बनाएं कलफ- इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले चावल को ऐसे पकाएं कि इसका पानी निकल आए। इसके अलावा अगर आप भगोने में चावल बनाते हैं तो उस पानी को निकालकर इस्तेमाल करें ताकि ये इस्तेमाल में भी आ जाए और बर्बाद न हो। फिर इस पानी में अपने कपड़ों को भिगोकर रख दें। ये लगभग 30 से 40 मिनट तक। फिर कपड़ों को निकालकर सूखने के लिए डाल दें। सूखने के बाद कपड़े बिलकुल टाइट हो जाएंगे।

दूसरा तरीका- चावल का पानी लें और इसमें आधा चम्मच मैदा मिलाएं। असे ऐसे पकाएं कि ये इकट्ठा न हो। फिर इसमें पानी डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इस पानी में थोड़ा सा पानी और मिला लें और अच्छी तरह से मिल जाने के बाद इसमें कपड़ा भिगोकर रख दें। अब 30 से 40 मिनट के बाद कपड़े को पानी से बाहर निकालें और फिर सूखने के लिए डाल दें। आपके कपड़े इसकी मदद से बिलकुल नए जैसे हो जाएंगे।

Related News