27 APRSATURDAY2024 12:27:00 PM
health

लाखों बच्चों पर मंडरा रहा 'खसरा का खतरा', इस खतरनाक बीमारी के बारे में आपको कितनी है जानकारी ?

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 02 Mar, 2024 06:23 PM
लाखों बच्चों पर मंडरा रहा 'खसरा का खतरा', इस खतरनाक बीमारी के बारे में आपको कितनी है जानकारी ?

"जब तक खसरा ख़त्म नहीं हो जाता, आप अपने बच्चों की गिनती नहीं करें।" 1950 के दशक के अंत से लेकर 1960 के दशक की शुरुआत में खसरे का पहला टीका बनाने वाले अग्रदूतों में से एक डॉ. सैमुअल काट्ज़, उन देशों में दुखी माता-पिता के मुंह से अकसर यह बात सुनते थे जहां खसरे का टीका अभी तक उपलब्ध नहीं था, क्योंकि वे इस बीमारी की वजह से अपने बच्चों को खोने के आदी थे। अकेले 2022 में, दुनिया भर में 90 लाख से अधिक खसरे के मामले और 136,000 मौतें हुईं, जो कि एक साल पहले की तुलना में क्रमशः 18% और 43% की वृद्धि है। 

PunjabKesari

कई देशों में खसरे के प्रकोप का खतरा 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि इस वर्ष दुनिया के आधे से अधिक देशों में खसरे के प्रकोप का खतरा अधिक है। फरवरी 2024 के मध्य तक, कम से कम 15 राज्यों में खसरे के मामले और कई में बीमारी के अनियंत्रित प्रकोपों ​​​​की सूचना मिली है। यह खसरा संकट सामने आने के बीच, अमेरिकी खसरा टीकाकरण दर 10 वर्षों में सबसे निचले स्तर पर है। फ्लोरिडा सर्जन जनरल जैसी प्रमुख हस्तियां स्थानीय प्रकोपों ​​​​पर ऐसे तरीकों से प्रतिक्रिया दे रही हैं जो विज्ञान और सार्वजनिक स्वास्थ्य सिफारिशों के विपरीत हैं। टीका-विरोधी कार्यकर्ताओं द्वारा ऑनलाइन गलत सूचना और दुष्प्रचार का प्रसार इन भ्रामक विचारों को बढ़ावा देता है कि खसरा एक गंभीर स्वास्थ्य खतरा नहीं है और खसरा टीकाकरण आवश्यक नहीं है। हालाकि, सबूत स्पष्ट है: खसरा सभी के लिए बेहद खतरनाक है, और विशेष रूप से छोटे बच्चों, गर्भवती लोगों और कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए। लेकिन इसे रोकने के लिए सरल और प्रभावी उपकरण उपलब्ध हैं। 

 

खसरा एक गंभीर बीमारी है

खसरा मानव इतिहास की सबसे घातक संक्रामक बीमारियों में से एक है। 1963 में टीका उपलब्ध होने से पहले, दुनिया भर में हर साल लगभग तीन करोड़ लोग खसरे से संक्रमित होते थे और 26 लाख लोग इस बीमारी से मर जाते थे। अमेरिका में, अनुमानित 30 लाख से 40 लाख संक्रमणों के लिए खसरा जिम्मेदार था। रिपोर्ट किए गए मामलों में, 48,000 अस्पताल में भर्ती हुए, एन्सेफलाइटिस या मस्तिष्क सूजन के 1,000 मामले थे, और हर साल 500 मौतें हुईं। खसरा सबसे संक्रामक रोगों में से एक है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले 10 में से 9 लोग संक्रमित हो जाएंगे यदि उन्हें टीकों से सुरक्षा नहीं मिली है। किसी संक्रामक व्यक्ति के कमरे से बाहर निकलने के दो घंटे बाद तक खसरे का वायरस हवा में रह सकता है और दूसरों को संक्रमित कर सकता है।

PunjabKesari

ये हैं इसके लक्षण

 खसरा किसी अनजान पीड़ित में एक से दो सप्ताह तक और कभी-कभी लक्षण शुरू होने से 21 दिन पहले तक छिपा रह सकता है। संक्रमित लोगों में खसरा चार दिन तक फैल सकता है, इसके विशिष्ट दाने विकसित होने से पहले और चार दिन बाद तक फैल सकता है। इसके शुरुआती लक्षण अमेरिका में कई अन्य सामान्य वायरल बीमारियों के समान हैं: बुखार, खांसी, नाक बहना और लाल आखें। लक्षण शुरू होने के कई दिनों बाद, मुंह के अंदर विशेष छोटे सफेद धब्बे विकसित होते हैं, और चेहरे पर दाने शरीर के बाकी हिस्सों में फैल जाते हैं। जबकि अधिकांश लोगों के लक्षणों में सुधार होता है, टीकाकरण से वंचित 5 में से 1 बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ता है, प्रत्येक 1,000 में से एक के मस्तिष्क में सूजन आ जाती है, जिससे मस्तिष्क क्षति हो सकती है, और प्रत्येक 1,000 में से तीन की मृत्यु हो जाती है। टीकाकरण न कराने वाले जो लोग गर्भवती हैं, उनमें खसरे के संक्रमण से गर्भपात, मृत बच्चे का जन्म, समय से पहले जन्म और जन्म के समय बच्चे का कम वजन हो सकता है। 

 

ठीक होने के बाद भी रहता है खतरा

किसी व्यक्ति के पूरी तरह से ठीक हो जाने के बाद भी खसरे से गंभीर जटिलताओं का खतरा बना रहता है। दुर्लभ मामलों में, लोगों को मस्तिष्क संबंधी बीमारी का अनुभव हो सकता है जिसे सबस्यूट स्केलेरोजिंग पैनेंसेफलाइटिस कहा जाता है, जो संक्रमण के सात से 10 साल बाद विकसित होता है और स्मृति हानि, अनैच्छिक गतिविधियों, दौरे, अंधापन और अंततः मृत्यु का कारण बनता है। इन व्यक्तिगत स्वास्थ्य प्रभावों के अलावा, खसरे के प्रकोप को रोकने के लिए समाज की वित्तीय लागत महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, वाशिंगटन राज्य में 2019 में खसरे के प्रकोप की अनुमानित लागत 34 लाख अमेरिकी डॉलर थी। खसरे के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक प्रयास लाखों डॉलर के महत्वपूर्ण संसाधनों को अन्य आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यों से दूर ले जाते हैं जैसे कि खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना, चोटों और पुरानी बीमारियों को रोकना और आपदाओं का जवाब देना। 

PunjabKesari

टीके खसरे से बचाव करते हैं

जब सभी की सुरक्षा के लिए प्रभावी और सुरक्षित उपकरण उपलब्ध हैं तो समुदायों को जोखिम में क्यों डाला जाए और खसरे से होने वाले इस सामाजिक नुकसान को सहन क्यों किया जाए? खसरे के टीके इतने प्रभावी रहे हैं कि टीके की दो खुराक प्राप्त करने वाले 97% से अधिक लोगों को आजीवन सुरक्षा प्रदान करते हैं, कि वे अपनी ही सफलता के शिकार हो जाते हैं। प्रारंभिक व्यापक खसरे के टीकाकरण से टीका उपलब्ध होने से पहले की तुलना में खसरे के मामलों में 99% की कमी आई थी, और इसका नतीजा यह हुआ कि अमेरिका में अधिकांश लोग इस बीमारी की गंभीरता से अनजान हैं। अमेरिका में अत्यधिक प्रभावी टीकाकरण कार्यक्रमों की सफलता के बावजूद, कोई भी व्यक्ति अभी भी अपने समुदाय में खसरे के संपर्क में आ सकता है। अमेरिका में खसरा अक्सर घर लौटने वाले बिना टीकाकरण वाले अमेरिकी यात्रियों और कभी-कभी विदेशी आगंतुकों द्वारा लाया जाता है। देश से बाहर यात्रा करने वाले लोगों के लिए, खसरे के संपर्क में आने का खतरा और भी अधिक है, कई यात्रा स्थलों पर इसका व्यापक प्रकोप होता है। सार्वजनिक स्वास्थ्य के हिमायती जो टीकाकरण को अपनाते हैं और बढ़ावा देते हैं और सरल, सिद्ध संक्रामक रोग रोकथाम उपायों का पालन करते हैं, वे खसरा रोग को फैलने से रोकने में मदद कर सकते हैं। 

 (डेविड हिगिंस रिसर्च फैलो और बाल चिकित्सा में प्रशिक्षक, कोलोराडो विश्वविद्यालय अंसचुट्ज़ मेडिकल कैंपस)

Related News