25 MAYSATURDAY2024 2:56:35 PM
Nari

इन लोगों में ज्यादा रहता है Kidney Problems का खतरा, जानें कैसे करें बचाव

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Apr, 2024 10:22 AM
इन लोगों में ज्यादा रहता है Kidney Problems का खतरा, जानें कैसे करें बचाव

किडनी शरीर में एक फिल्टर के तौर पर काम करती है। यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ साफ करने में मदद करती है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किडनी का स्वस्थ होना जरुरी है। डेली रुटीन में आप भी जो भी चीजें खाते हैं उनमें से निकलने वाले हानिकारक पदार्थों को किडनी ही फिल्टर करती है। इसके अलावा यह रक्त को बैलेंस करने से लेकर शरीर में सोडियम, कैल्शियम, मिनरल्स, पानी, फॉस्फोरस, पौटेशियम, हीमोग्लोबिन आदि को भी बैलेंस रखती है परंतु गलत खान-पान की आदतों के कारण किडनी संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा कुछ लोगों में किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा बाकी लोगों से ज्यादा होता है। हर साल 07 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है ऐसे में आपको इस दौरान बताते हैं कि ऐसे कौन से लोग हैं जिन्हें किडनी संबंधी बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है। 

डायबिटीज 

जो लोग डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमारी से जूझ रहे होते हैं उनमें किडनी संबंधी रोगों का खतरा ज्यादा होता है। क्योंकि इस बीमारी में शुगर और ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है ऐसी स्थिति में किडनी डैमेज का कारण बन सकती है। डायबिटीज के कारण किडनी फेलियर, किडनी सिरोसिस जैसी समस्याओं का खतरा ज्यादा रहता है। 

PunjabKesari

शराब और सिगरेट का सेवन 

धूम्रपान और ज्यादा शराब का ज्यादा सेवन करने भी किडनी की बीमारियों का जोखिम रहता है, क्योंकि इसके कारण ब्लड प्रेशर हाई और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। 

मोटापा 

जिन लोगों का वजन ज्यादा हो या जो मोटापे की समस्या से जूझ रहे हों उनकी किडनी की कार्यक्षमता प्रभावित होती है जिससे किडनी डैमेज का खतरा बढ़ता है। 

हाई ब्लड प्रेशर 

जिन लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ता है उन्हें किडनी संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के कारण किडनी को नुकसान होता है जिसके कारण किडनी के टिश्यू डैमेज होने लगते हैं और किडनी के काम करने की क्षमता कमजोरी होती है। 

PunjabKesari

पारिवारिक इतिहास 

अगर किसी व्यक्ति के परिवार में किडनी संबंधी रोगों की समस्या है तो उन्हें भी किडनी के रोगों का खतरा रहता है। 

कैसे करें बचाव? 

. किडनी को यदि आप स्वस्थ रखना चाहते हैं तो नियमित एक्सरसाइज करें। योग, मेडिटेशन जैसी एक्टिविटीज को आप डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं। 

. ज्यादा शराब और धूम्रपान का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए समस्याएं खड़ी कर सकता है। ऐसे में इन दोनों चीजों का सेवन बंद कर दें। 

.हेल्दी डाइट लें। डाइट में कम नमक, कम शुगर वाले आहार शामिल करें और हाई फाइबर, प्रोटीन फूड्स का सेवन करें। 

PunjabKesari

. वजन को नियंत्रित रखें। ज्यादा मोटापा भी किडनी संबंधी रोगों का कारण बन सकता है। 

. अपनी नियमित चेकअप करवाते रहें और डॉक्टर की सलाह लें। 
 

Related News