28 APRSUNDAY2024 7:27:05 PM
Nari

बाथरुम में फोन लेकर जाने की आदत देगी इन बीमारियों को जन्म

  • Edited By palak,
  • Updated: 30 Mar, 2024 10:21 AM
बाथरुम में फोन लेकर जाने की आदत देगी इन बीमारियों को जन्म

बिना फोन के आजकल दिन की शुरुआत ही नहीं होती। सुबह उठने के बाद सबसे पहले हर कोई अपना फोन ही चेक करता है। वहीं रात में सोने से पहले भी फोन देखना हर किसी की आदत में शामिल हो गया है। बच्चे हो या बड़े हर कोई सारा दिन फोन में लगे रहते हैं। फोन में सभी इतने व्यस्त हो चुके हैं कि इसे वाशरुम तक लेकर चले जाते हैं। घंटों तक फोन को बाथरुम में बैठकर चलाते हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो यह आदत स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। बाथरुम में बैठकर फोन का इस्तेमाल करने के कई नुकसान हो सकते हैं। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं बाथरुम में बैठकर फोन इस्तेमाल करने के नुकसान।

अध्ययन में साबित हुई बात

एक अध्ययन की मानें तो बाथरुम में मोबाइल चलाने के कारण लोगों को पेट खराब हो रहा है। इसके अलावा उन्हें हड्डी, घुटनों के जोड़ों में दर्द जैसी कई समस्याएं हो रही हैं। एक सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, 3 महीने में 250 मरीजों पर अध्ययन किया गया है। इन मरीजों ने शिकायत की उनका पेट ठीक से साफ नहीं हो पाता जिनमें से 50% लोगों को बाथरुम में मोबाइल लेकर जाने की आदत थी। यह लोग टॉयलेट सीट पर 20-30 मिनट फोन के साथ बिताते हैं। इन मरीजों की उम्र 14-50 साल के बीच में है।

PunjabKesari

ठीक से नहीं पाता पेट साफ 

सुबह के समय फ्रेश होने में केवल 2-3 मिनट लगाने चाहिए। आयुर्वेद में भी यह कहा गया है कि जितनी जल्दी पेट साफ होगा उतने ही आप स्वस्थ रहेंगे लेकिन लोग 1 या आधे घंटे तक फोन लिए सीट पर बैठे रहते हैं जिसके कारण अच्छे से पेट साफ नहीं हो पाता।   

बवासीर की समस्या 

बाथरुम में फोन लेकर जाने के कारण कब्ज भी हो सकती है क्योंकि इसके कारण बहुत लंबे समय तक आपके शरीर को काम करने की आदत हो जाती है। रिपोर्ट्स की मानें तो ज्यादा देर वॉशरुम में बैठने के कारण आप खुद पर प्रेशर डालते हैं जिसके कारण आपको बवासीर की समस्या हो सकती है। 

PunjabKesari

घुटनों में दर्द 

लंबे समय तक टॉयलेट की सीट पर बैठने के कारण मांसपेशियों में अकड़न आती है जिससे घुटनों में दर्द हो सकता है।

ब्लड सर्कुलेशन खराब 

लंबे समय तक टॉयलेट पर बैठने के कारण पैरों की नसों पर दबाव पड़ता है जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन खराब हो सकता है। 

PunjabKesari

Related News