27 APRSATURDAY2024 5:51:14 AM
Nari

50 से कम उम्र के लोगों को कैंसर होने 80% मामले बढ़े! जानिए जवानी में ही क्यों हो रही जानलेवा बीमारी?

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 Mar, 2024 04:51 PM
50 से कम उम्र के लोगों को कैंसर होने 80% मामले बढ़े! जानिए जवानी में ही क्यों हो रही जानलेवा बीमारी?

हाल ही में वेल्स की राजकुमारी केट मिडलटन ने खुलासा किया था कि वो कैंसर से जूझ रही हैं। केट का महज 42 साल की उम्र में इस जानलेवा बीमारी की चपेट आने लोगों के लिए चिंता विषय बना हुआ है। जहां पहले ये बीमारी बढ़ती उम्र में होती थी, वहीं अब युवाओं और 50 साल से कम की उम्र के लोगों भी इसका कहर बढ़ता जा रहा है।

50 से कम उम्र की लोगों में बढ़ रहा कैंसर का खतरा

अमेरिकन कैंसर सोसायटी की एक रिपोर्ट की मानें तो साल  1995 से 2020 तक जहां 3 में से 1 युवा या 50 साल से कम उम्र का व्यक्ति कैंसर की चपेट में आता था, वहीं अब इसमें बढ़ावा देखने को मिला है। अब तक के किए गए कैंसर की स्टडी में पाया गया है कि पिछले 30 सालों में कैंसर से पीड़ित 50 से कम उम्र के लोगों की संख्या लगभग 80% तक बढ़ गई है। वहीं साल 2030 तक ये आंकड़ा 31% तक बढ़ जाएगा। 

PunjabKesari

पुरुषों की तुलना महिलाओं को कैंसर ज्यादा ले रहा चपेट में

साल 2019 तक 50 साल से कम उम्र में कैंसर की सबसे ज्यादा दर उत्तरी अमेरिका, ओशिनिया और पश्चिमी यूरोप में थी। जहां निम्न और माध्यम आय वाले देशों में स्थिति समान है। इसके अलावा, ऐसे राज्यों में कैंसर की शुरुआत में पुरुषों की तुलना में महिलाओं को कैंसर का ज्यादा खतरा रहता है। स्टडी में ये भी पाया गया की जहां महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर, फेफड़े, पेट और आंतों के कैंसर सबसे ज्यादा देखने को मिला रहा है, वहीं किडनी और ओवेरियन कैंसर मौत की वजह से ज्यादा मौतें हो रही हैं।

क्यों हो रहा 50 साल कम उम्र में कैंसर?

इस बात का पता नहीं चल पाया है कि 50 साल से कम उम्र में लोग आखिर क्यों कैंसर की चपेट में आ रहे हैं। स्टडी में कहा जा रहा है कि खराब डाइट, शराब और निकोटीन के इस्तेमाल,एक्सरसाइज न करना और मोटापा भी इसकी वजह बनते हैं। वहीं कई बार जेनेटिक्स  की वजह से भी ऐसा होता है, जैसे ब्रेस्ट कैंसर अगर परिवार में पहले किसी को हुआ है, वो आगे भी परिवार में किसी और को हो सकता है।

PunjabKesari

कैंसर से बचाव है संभव

-प्रोसेस्ड मीट से परहेज करें। इससे आंत, पेट, प्रोस्टेट और पैंक्रियाज का खतरा बढ़ता है।
- स्मोकिंग न करें। इससे ब्लैडर या किडनी के कैंसर होने का खतरा रहता है। 
- जेनेटिक्स की वजह से भी ये हो सकता है। इस लिए टेस्टिंग और स्क्रिनिंग करवाते रहे हैं, ताकि ये शुरुआत चरण में ही पकड़ा जाए।

PunjabKesari
- हेल्दी डाइट लें और भरपूर पानी पीएं।
- धूप से बहुत ज्यादा यूवी रेडिएशन मिलने से स्किन सेल्स का डीएनए डैमेज हो सकता है और स्किन कैंसर का कारण बन सकता है। इसलिए धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाकर निकलें। 

Related News