29 APRMONDAY2024 7:11:11 PM
Nari

सफेद ही नहीं ब्राउन राइस भी सेहत के लिए फायदेमंद, इन बीमारियों को रखेंगे दूर

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Apr, 2024 10:16 AM
सफेद ही नहीं ब्राउन राइस भी सेहत के लिए फायदेमंद, इन बीमारियों को रखेंगे दूर

चावल स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। सिर्फ सफेद ही नहीं बल्कि ब्राउन राइस भी सेहत को ढेरों फायदे देते हैं।  इनमें सफेद चावल के मुकाबले ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें प्रोटीन, मैग्नीशियम, पौटेशियम और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें विटामिन-ई भी पाया जाता है ऐसे में यह शरीर की इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इम्यूनिटी मजबूत बनाने के अलावा भी ब्राउन राइस शरीर को कई तरह के फायदे देते हैं। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं ब्राउन राइस खाने से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे होंगे। 

डायबिटीज रहेगी कंट्रोल 

सफेद चावल जहां ब्लड शुगर बढ़ाते हैं वहीं ब्राउन राइस का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स सफेद चावल के मुकाबले कम होता है। ऐसे में यह पचने में भी समय लेता है। धीरे-धीरे पचने के कारण ब्राउन राइस का ब्लड शुगर पर भी कम असर होता है। ऐसे में इसके नियमित सेवन से डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।

PunjabKesari

पाचन रहेगा स्वस्थ 

इसमें फाइबर काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से भूख कम लगती है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर प्रीबायोटिक के तौर पर काम करता है। ऐसे में यह गट बैक्टीरिया की ग्रोथ में भी मदद करता है। इसका सेवन करने से गट हेल्थ मजबूत होती है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम डाइजेस्टिव ट्रैक्ट के मसल्स फंक्शन बेहतर बनाने में मदद करता है। ब्राउन राइस खाने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है। 

वजन घटाने में मिलेगी मदद 

सफेद चावल के मुकाबले ब्राउन राइस में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। इसे खाने के बार-बार क्रेविंग्स नहीं होती। नियमित तौर पर इसका सेवन करने से बैली फैट भी कम होता है।  

PunjabKesari

हार्ट रहेगा हेल्दी 

इसमें कुछ ऐसे कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो दिल संबंधी बीमारियों का जोखिम कम करते हैं। ब्राउन राइस में मैग्नीशियम और लिग्नेस भी पाया जाता है ऐसे में यह हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

इम्यूनिटी बनेगी मजबूत 

इसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। ऐसे में यह पोषक तत्व शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। ब्राउन राइस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने और रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

Related News