01 MAYWEDNESDAY2024 9:41:36 PM
Nari

फूलों से सजे गार्डन को देखकर रह जाएंगे दंग, घर आने का नहीं होगा मन

  • Updated: 02 Aug, 2017 03:52 PM
फूलों से सजे गार्डन को देखकर रह जाएंगे दंग, घर आने का नहीं होगा मन

जब भी आप किसी बगीचे में घूमने जाते हैं तो वहां के आसपास की फैली हुई हरियाली और खूबसूरती अक्सर आपका मन मोह लेती है। ऐसे में अगर आपको फूलों और खूबसूरती से भरा गार्डन देखने को मिल जाएं तो आपका मन खुशी से झूम उठेगा। आज हम आपको ऐसे ही एक गार्डन के बारे में बताने जा रहें जो अलग-अलग तरह के फूलों से भर पड़ा है। यहां पर आने के बाद आपका घर वापस जाने का मन नहीं करेगा। फूलों से भरे इस गार्डन की खूबसूरती देखकर आप भी दंग रह जाएंगे।

मिरेकल गार्डन

PunjabKesari
1. दुबई में बना ये गार्डन 72000 वर्ग मीटर के लम्बे चौड़े एरिया में फैला हुआ है। ये गार्डन दुनिया के सबसे बड़े फ्लावर गार्डन के लिए मशहूर है। इसे देखने के लिए हर साल हजारों की मात्रा में पर्यटक आते है। इस गार्डन में फूलों को घर के आकार से लेकर इंद्रधनुष के आकार में लगाया गया है। फूलों से भरा ये गार्डन रेगिस्तान के बीचों-बीच बना हुआ है।

PunjabKesari

2. ये गार्डन पूरे 18 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस गार्डन में 4 करोड़ 50 लाख फूल लगे हुए है। इसका आकार ताजमहल की तरह बना हुआ है। यहां पर फूलों को देखकर ऐसा लगता मानो फूलों की नदियां बह रही हो। यहां पर आने वाले पर्यटकों को छांव देने के लिए छातों से छत बनाई गई है। इसके अलावा इस गार्डन में एक छोटी सा तलाब भी है जो इसकी खूबसूरती को चार चांद लगा रहा है। रेगिस्तान के बीचों-बीच होने के कारण पर्यटकों के लिए यहां तक पहुंचना थोड़ा मुश्किल होता है। 

PunjabKesari

क्वाची विस्टेरिया गार्डन

PunjabKesari
1. जापान का क्वाची विस्टेरिया गार्डन खूबसूरती का खजाना है। ये गार्डन फूलों के सीजन के दौरान खोला जाता है। सेंट्रल किताक्यूशू के दक्षिण हिस्से में मौजूद ये एक प्राइवेट बागीचा है। पर्यटकों को यहां पर जाने के लिए स्पेशल परमिट लेना पड़ता है।

PunjabKesari 

2. इस गार्डन में फूलों से एक लंबी टर्नल बनाई गई है। जिसमें अलग रंगों के विस्टेरिया फूलों से सजाया गया है। यहां पर आपको हर तरफ विस्टेरिया फूल पेड़ ही दिखाई देंगे। इसके सबसे उपरी हिस्से में पहुंच कर आपको ऐसा लगेगा कि आप फूलों के समुद्र के बीचो-बीच पहुंच गए है।

PunjabKesari

Related News