21 JUNFRIDAY2024 12:54:14 AM
Nari

गृह कलेश दूर करेगा गुलाब का फूल, यहां पर लगाने से प्रसन्न होगी मां लक्ष्मी

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Apr, 2024 01:31 PM
गृह कलेश दूर करेगा गुलाब का फूल, यहां पर लगाने से प्रसन्न होगी मां लक्ष्मी

जैसे पेड़-पौधे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण माने जाते हैं। वैसे ही फूलों का भी खास महत्व बताया गया है। घर की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ यह आशियाने को महकाने के भी काम आते है। इसके अलावा पूजा-पाठ में भी इनका इस्तेमाल होता है। वैसे तो कई तरह के फूल प्रकृति में मौजूद है परंतु गुलाब का फूल का वास्तु शास्त्र में खास महत्व बताया गया है। गुलाब का फूल प्रेम और स्नेह का प्रतीक माना जाता है। वास्तु शास्त्र में भी गुलाब के फूल को सुख-समृद्धि के साथ जोड़ा गया है। इसे घर में लगाने से कलह-कलेश भी दूर होता है और मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है, लेकिन इसे किस दिशा में लगाना चाहिए, आज आपको इस बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं।

पूर्व या उत्तर दिशा 

गुलाब का फूल दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र की मानें तो लाल फूल लगाने के लिए यह दिसा बहुत शुभ मानी जाती है। यहां पर गुलाब का पौधा लगाने से घर के मालिक की सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है। इसके अलावा यह पारिवारिक रिश्तों को मजूबत बनाने में भी मदद करता है।

PunjabKesari

मां लक्ष्मी की बनेगी कृपा 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यदि आपकी जिंदगी में किसी तरह की कोई समस्या चल रही है तो हर शुक्रवार वाले दिन मां लक्ष्मी को लाल गुलाब चढ़ाएं। इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है और मां लक्ष्मी की कृपा भी बनती है।   

आर्थिक तंगी होगी दूर 

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए भी गुलाब का फूल घर में लगाना शुभ माना जाता है। गुलाब के फूल में कपूर जलाकर शाम के समय मां भगवती को अर्पित करें। मान्यताओं के अनुसार, इससे आर्थिक तंगी दूर होगी।  

PunjabKesari

बेडरुम में रखें गुलाब 

यदि आपकी शादीशुदा जिंदगी में किसी तरह की समस्या चल रही है तो बेडरुम में एक कांच के बर्तन में पानी के साथ गुलाब की कुछ पत्तियां भरकर रखें। गुलाब की पत्तियां डालने के बाद पानी को रोज बदलें। इससे आपकी शादीशुदा जिंदगी में आ रही दिक्कतें दूर होगी। 

यहां पर न लगाएं पौधा 

घर के आगे गुलाब का पौधा नहीं लगाना चाहिए। इससे घर में वाद-विवाद हो सकते हैं जिसके कारण घर के सदस्यों में भी तनाव पैदा हो सकता है। कांटेदार पौधे घर के सामने लगाने से जिंदगी में परेशानियां बढ़ती हैं इसलिए इसे घर के अंदर या फिर पिछले हिस्से में लगाना चाहिए। 

PunjabKesari

Related News