Twitter
You are hereNari

मिनटों में पैरों की बदबू दूर भगाएंगे ये आसान और असरदार नुस्खे

मिनटों में पैरों की बदबू दूर भगाएंगे ये आसान और असरदार नुस्खे
Views:- Thursday, April 19, 2018-3:48 PM

गर्मी में पसीना भी खूब आता है। पसीने के कारण अक्सर पैरों में बदबू हो जाती है। इसी बदबू के कारण कई बार हमें दूसरों के सामने शर्मिंदी भी उठानी पड़ जाती है। पैरों में पसीना आने से कई बार वहां बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो डेड स्किन को खाते है और पैरों में अजीब तरह की बहबू आने लगती है। इस स्मैल से छुटकारा पाने के लिए लोग पैरों पर कई क्रीम्स या खुशबूदार लोशन का इस्तेमाल करते है, जिससे पैरों को बदबू घटने के बजाएं बढ़ जाती है। अगर आप भी अक्सर पैरों की बदबू से परेशान रहते है तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनकी मदद से पैरों की बदबू से मिनटों में छुटकारा मिलेगा। 

 


1. फिटकरी

PunjabKesari
फिटकरी के इस्तेमाल सदियों से अलग-अलग तरीकों से किया जा रहा है। फिटकरी एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल से भरपूर होती है, जो पैरों की बदबू को दूर करने में मदद करते है। पीसी हुई फिटकरी को गुनगुने पानी की बाल्टी में डालें। फिर इसमें पैरों को 15 मिनट तक भिगोकर रखें। फिर बाहर निकालकर साबुन से पैरों को धो लें। 

 

2. ग्लिसरीन 
ग्लिसरीन को फिटकरी में मिलाकर इसका घोल तैयार करें। फिर रोजाना जूते या सैंडल पहनने से पहले इस घोल को अपने पैरों पर लगाएं। इससे पैरों में बदबू नहीं होगी। 

 

3. सिरका

PunjabKesari
एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर सिरका पैरों की बदबू दूर भागने में काफी कारगर साबित होता है। गुनगुने पानी में 1 कप सिरका मिलाएं और फिर इसमें अपने पैरों को लगभग 15 मिनट तक डुबोकर रखें। फिर साबुन से धो लें। इससे पैरों के बैक्टीरिया के साथ बदबू भी दूर होगी। 

 

4. चाय पत्ती
चाय की पत्तियों में टैनिक एसिड होता है जो बैक्टीरिया खत्म करने में मददगार है। टी-बैग या चायपत्ती को कपड़े में बांधकर जूते के किनारे रखें। चाय पत्ती को उबालकर सादे पानी में मिलाएं। फिर पैरों को 20 मिनट इस पानी में रखें, बदबू से तुंरत राहत मिलेगी। 

 

5. बेकिंग सोडा

PunjabKesari
पैरों की बदबू को दूर भगाने के लिए बेकिंग सोडा भी काफी कारगर है। रात सोने से पहले गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा डालें और इसमें 20 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें। इससे पैरों की बदबू दूर हो जाएगी।