25 MAYSATURDAY2024 2:30:41 PM
Nari

किचन के डिब्बों में जमी चिकनाहट होगी दूर, इन आसान तरीकों से करें बिल्कुल Clean

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Apr, 2024 05:22 PM
किचन के डिब्बों में जमी चिकनाहट होगी दूर, इन आसान तरीकों से करें बिल्कुल Clean

किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिन्हें समय पर साफ करना जरुरी है। यदि इन चीजों को समय रहते साफ न किया जाए तो यह और भी गंदी होने लगती हैं। इन्हीं चीजों में से एक है दाल वाले डिब्बे, सिंक, टाइल्स आदि। खासतौर पर किचन के डिब्बे अगर रैगुलर तरीके से साफ न किए जाएं तो इनमें चिकनाई जमने लगती है। तो चलिए आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप डिब्बों पर जमी चिकनापन दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

गर्म पानी 

इन डिब्बों में मौजूद चिकनाई हटाने के लिए आप गर्म पानी इस्तेमाल कर सकती हैं। एक बड़े बर्तन में गर्म पानी डालें और फिर इसमें 1/2 चम्मच नमक डालकर घोल बना लें। इस घोल में कपड़ा डालें और फिर डिब्बों को साफ कर लें। इससे डिब्बों पर जमी चिकनाहट दूर होती है। 

PunjabKesari

सिरका 

सिरका और गर्म पानी का इस्तेमाल करके भी डिब्बों में मौजूद चिकनाई आप साफ कर सकते हैं। इसके लिए एक बर्तन में पानी और 3-4 चम्मच सिरका डाल दें। फिर इस घोल में डिब्बों को कुछ देर के लिए डालकर छोड़ दें। तय समय के बाद इसमें से डिब्बे बाहर निकालें और सादे पानी में धो लें। डिब्बे बिल्कुल चमक जाएंगे।  

बेकिंग सोडा 

गर्म पानी और बेकिंग सोडा इस्तेमाल करने से भी डिब्बों में मौजूद चिकनाई साफ हो जाएगी। इसके लिए बर्तन में गर्म पानी डालें और फिर इसमें बेकिंग सोडा डाल दें। 10-15 मिनट तक डिब्बों को इसमें डाल दें। तय समय के बाद डिब्बे बाहर निकालें। यह साफ हो जाएंगे। 

PunjabKesari

चाय पत्ती 

चाय बनाने के बाद बची हुई चाय पत्ती का इस्तेमाल करके आप डिब्बों को चमका सकते हैं। एक बर्तन में बची हुई चाय पत्ती को उबालें। फिर इसमें डिशवॉश पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण के साथ डिब्बों को साफ करें। साफ करने के बाद डिब्बों को पानी से धो लें। डिब्बों में मौजूद चिकनाहट दूर होने लगेगी। 

PunjabKesari

Related News