29 APRMONDAY2024 9:16:42 PM
Nari

पैर की मोच का दर्द ले रहा है जान तो बस करना होगा ये आसान काम, मिनटों में दूर होगी तकलीफ

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 10 Apr, 2024 04:50 PM
पैर की मोच का दर्द ले रहा है जान तो बस करना होगा ये आसान काम, मिनटों में दूर होगी तकलीफ

पैर में मोच आना एक आम समस्या है लेकिन ये परेशानी बेहद तकलीफ देती है। पैर में मोच कई वजहों से आ सकती है जैसे के चलते-चलते पैर के अचानक मुड़ना, दौड़ते वक्त पैर ट्विस्ट हो जाने या फिर गिरने की वजह से कई बार हमारे पैर में मोच आना। मोच आने से ना सिर्फ पैरों में दर्द होता है बल्की इस की वजह से व्यक्ति को चलने, उठने-बैठने यहां तक की बिस्तर पर आराम से लेटने में भी परेशानी होती है। ऐसे में इस दर्द से राहत पाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन इसका असर कुछ समय के लिए होता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो के पैर की मोच का दर्द कम करते हुए सूजन को भी दूर करने में आपकी मदद करेंगी।

PunjabKesari

बर्फ लगाएं- मोच आने के तुरंत बाद बर्फ से सिकाई करनी चाहिए। पैर में मोच की समस्या में कई बार सूजन और दर्द भी होता है, ऐसे में बर्फ लगाने से आराम मिलता है। पैर में मोच आने पर हर 2 से 3 घंटे पर बर्फ से सिकाई करें।

सेब का सिरका- सेब के सिरके में सूजनरोधी और एल्कलाइज़िंग के गुण मौजूद होते हैं जो सूजन और दर्द को दूर करते हैं। दो कप सेब के सिरके को बाथटब या बाल्टी में डाल दें। फिर उसमे गर्म पानी मिलाएं। अब उस पानी से आधे घंटे तक नहाएं या उसमे प्रभावित क्षेत्र को डुबोकर रखें। इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक पूरे दिन में एक बार ज़रूर दोहराएं।

लौंग का तेल- दांतों में सड़न, दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए अक्सर लौंग का तेल लगाने की सलाह दी जाती है। लौंग के तेल में मौजूद पोषक तत्व पैरों की चोट को ठीक करने में भी मददगार साबित होते हैं। मोच वाले हिस्से में लौंग के तेल से मालिश करने से सूजन और दर्द से राहत मिलती है।

हल्दी का दूध- हल्दी वाला दूध कोई भी दर्द को खींचने में काफी मददगार होता है। मोच की समस्या आने पर हल्दी का दूध जरूर पिएं। यह पेनकिलर जैसा काम करता है। हल्दी एक नहीं कई गुणों से भरपूर है। यह एंटीसेप्टिक के रूप में काम करती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए पानी में दो चम्मच हल्दी डालकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस हल्दी के पेस्ट को मोच वाली जगह पर लगाएं और दो घंटे के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। इसके साथ ही एक ग्लास गर्म दूध में आधा चम्मच फिटकरी मिलाकर पीने से भी दर्द में काफी आराम मिलता है।

PunjabKesari

लहसुन- इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में पाँच-छह चम्मच सरसों का तेल लें और उसमें 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और 4-5 लहसुन की कलियां पीसकर डाल दें। अब इस मिश्रण को धीमी आंच पर कुछ देर के लिए गर्म करें। उसके बाद हल्का सा ठंडा करके मोच पर धीरे-धीरे इस तेल से मसाज करें।

प्याज- प्याज में कई गुण होते हैं जो मोच, सुन्न उँगलियों और गठिया जैसी परेशानीयों को दूर कर सकता है। प्याज सूजन और दर्द को दूर करने में मदद करता है। सबसे पहले एक बड़ी प्याज को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इन टुकड़ों को रेशमी कपडे में रखें और फिर उस कपडे को कसके बाँध दें। अब उस कपडे को मोच के क्षेत्र पर दो घंटे के लिए रखे रखें।

इमली का पत्ता- इमली के पत्तों को पीसकर इसमें गुनगुना पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को मोच वाली जगह लगाने से आराम मिलेगा।

Related News