01 MAYWEDNESDAY2024 9:46:23 PM
Nari

अस्थमा के अटैक को ठीक करें ये घरेलू टिप्स

  • Updated: 09 Jan, 2017 02:05 PM
अस्थमा के अटैक को ठीक करें ये घरेलू टिप्स

सांस लेने की समस्या : आज के समय में चारों ओर वातावरण प्रदूषण से भरा हुआ है और अस्थमा इसकी ही देन है।जिसे आम तौर पर दमा भी कहा जाता है। इसमें आदमी सांस की बीमारी से पीड़ित होता है। यह बीमारी ज्यादातर एलर्जी के कारण होती है। जो गन्दगी या प्रदूषंण की वजह से हो सकती है | इसमें रोगी की छोटा सा काम करने में भी सांस फूल जाती है और फेफड़ों में सूजन होने लगती है। इस बीमारी में शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। यह एक गंभीर बीमारी है। छोटे बच्चे से लेकर बूढ़े तक कोई भी इसका शिकार हो सकता है। दमा के रोगी को सांसलेने से ज़्यादा साँस छोड़ने में मुश्किल होती है। एलर्जी के कारण सांस की नली में बलगम पैदा हो जाती है जो तकलीफ़ को ओर बढ़ा देती है।

 

आज हम आपको इस रोग से समाधान पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताएगें जो इस बीमारी में काफी कारगर साबित होते है....


 
1.गर्म पानी में शहद मिलाकर नाक से सीधे भाप लें इससे बलगम पिघलती है और सांस लेने में आसानी होती है।


2.आधे कप दूध में 4-5 लहसुन की कली मिलाकर उबाल लें | कुछ दिनों तक लगातार इसका सेवन करने से अस्थमा में लाभ होता है।


3.प्राणायाम दमा के रोग में अत्यंत उपयोगी हैं और इसमें एक पैसे का भी खर्च नहीं। सुबह के समय वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा काफी होती हैं जो दमा के रोगी की सख्त जरूरत हैं। इसीलिए नियमित रूप से प्राणायाम करें।


4.दो छोटे चम्मच आंवला पाउडर में एक छोटा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लें। हर रोज सुबह इस मिश्रण का सेवन करें।


5.सरसों के तेल में कपूर डालकर अच्छी तरह से गर्म करें फिर उसे थोड़ा-सा ठंडा हो जाने के बाद सीने और पीठ पर मालिश करें। दिन में कई बार इस तेल से मालिश करने पर दमा के मरीज को कुछ हद तक आराम मिलता है।


6.एक बड़ा चम्मच मेथी दानों को एक गिलास पानी में इतना उबालें , जब तक पानी एक कप के बराबर न रह जाए | इस पानी में अदरक एवं शहद के रस का मिश्रण मिलाएं | कुछ दिनों तक सेवन करने से इस रोग में काफी सुधार होता है।


7.गर्म गर्म कॉफी पीने से भी दमा के रोगी को आराम मिलता है। क्योकि यह श्वास नली को साफ करके सांस लेने में आसानी करती है।


8. रोगी को अम्बा हल्दी डालकर ही दूध पीना चाहिए।


9.एक कटोरी में एक छोटा चम्मच अदरक का रस, अनार का रस और शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लें। उसके बाद इसका एक बड़ा चम्मच दिन में चार से पाँच बार  सेवन करने से दमा के रोगी को राहत मिलती है।


10.एक छोटा चम्मच अर्जुन की छाल का चूर्ण एक गिलास पानी में उबालें, जब पानी आधा रह जाए तो इस को हर रोज़ रात को सोते समय पीएं।

 

 इस प्रकार इन घरेलु उपचारों की सहायता से दमा रोग को काबू में किया जा सकता है। साथ ही कुछ बातों पर ध्यान देने से इस रोग को बढ़ने से रोका जा सकता है जैसे कि घर को हमेशा साफ रखें,योग-व्यायाम और ध्यान के द्वारा खुद को शांत रखें,मुंह से सांस न लें। 

Related News