01 MAYWEDNESDAY2024 10:03:43 PM
Life Style

अगर करेंगे ये काम तो सारा दिन रहेंगे Happy-Happy

  • Updated: 15 Mar, 2017 05:50 PM
अगर करेंगे ये काम तो सारा दिन रहेंगे Happy-Happy

लाइफस्टाइल: क्या आपने कभी यह महसूस किया है कि यदि सुबह की शुरूआत अच्छी नहीं हुई हो तो पूरा दिन बेकार चला जाता है अर्थात आपका अच्छा दिन भी एक अच्छी सुबह पर ही निर्भर करता है और एक अच्छी सुबह की शुरूआत के लिए ऐसे मूड बूस्टर्स हमेशा आपके काम आएंगे।


1. रूल्स ब्रेक करें
सुबह उठते ही सबसे पहले यह सोचें कि आज एक कोई ऐसा काम करना है, जिसे करने में आपको मजा आता है और उसे करें, क्योंकि कभी-कभी रूल्स ब्रेक करने से आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी। यदि किसी दिन नींद जल्दी खुल जाए तो परेशान होने की अपेक्षा या चिढऩे के कुछ ऐसा करने निकल जाएं, जिसे आप काफी दिनों से करना चाह रही थीं, साइक्लिंग करें, फ्रूट मार्केट तक चली जाएं या फिर यूं ही पैदल सैर करने निकल जाएं, ये सब आपको दिनभर ताजा बनाए रखेगा।


2. हैल्दी फूड खाएं
अपने दिन की शुरूआत न्यूट्रिशयस कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन मिक्स के साथ करें। ओटमील या टोस्ट के साथ पीनट बटर खाएं। सुबह कैफीन का मॉडरेट अमाउंट भी मूड को एलिवेट कर देता है, इसलिए नाश्ते के साथ अपनी चाय या कॉफी बिल्कुल मिस ना करें।


3. फिजिकल एक्टिविटी
हर रोज सुबह थोड़ी एक्सरसाइज भी कर लें, आउटडोर सेटिंग में की गई फिजिकल एक्टिविटी चाहे दस-बीस मिनट ही करें, आपको तुरंत फ्रेश फील करवाती है, फिर चाहे वह वॉकिंग हो या गार्डङ्क्षनग, थोड़ी बहुत ग्रीन एक्टिविटी के बाद आप बेहतर फील करती हैं। यदि आप किसी नदी, झील या तालाब के आसपास रहती हैं, तो कुछ देर वहां जा कर बैठने से भी आप अच्छा महसूस करेंगी।


4. नेचर साउंड सुनें
यदि आप कहीं बाहर नहीं भी जा पा रही हैं, तो कोई बात नहीं नेचर साउंड रिकॉर्ड कर के सुनें। जब आप रङ्क्षनग वॉटर और बड्र्स की आवाज सुनेंगी, तो हर प्रकार के तनाव से खुद को बाहर पाएंगी। सुबह जागते ही अपने कमरे की खिड़कियां और दरवाजे खोल दें, जिससे कि आप कुदरत की आवाजें सुन सकें


5. डीप ब्रीदिंग करें
सुबह उठते ही सबसे पहले दो या चार बार डीप ब्रीदिंग करें और मन में सोचें कि आज आप दिनभर अच्छा ही महसूस करेंगी। खुद को ये रिमाइंडर भेजें कि यदि आपको कोई उकसाएगा तो भी आप शांत रह कर हर बात का जवाब देंगी। इसके बाद दोबारा डीप ब्रेथ ले कर अपने इस दिनभर के निर्णय को पुख्ता करें।


6. मुस्कान के साथ
एक खूबसूरत सी मुस्कान से सुबह हर किसी को विश करें, इससे आपके साथ ही अन्य फैमिली मेंबर्स का मूड भी पेप अप हो जाएगा। सुबह उठते ही यदि हंसना शुरू करेंगी, तो दिनभर हंसते हुए ही निकलेगा।

Related News