29 APRMONDAY2024 10:14:24 PM
Nari

सजदे में झुके सिर, दुआओं में उठे हजारों हाथ... देशभर में मनाया गया खुशियों का त्योहार ईद

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 11 Apr, 2024 04:40 PM
सजदे में झुके सिर, दुआओं में उठे हजारों हाथ... देशभर में मनाया गया खुशियों का त्योहार ईद

 राष्ट्रीय राजधानी में मुस्लिम समाज के लोगों ने ईद-उल-फितर के अवसर पर मस्जिदों और ईदगाहों में नमाज अदा की। ईद-उल-फितर पर्व रमज़ान महीना संपन्न होने पर मनाया जाता है। दिल्ली की 17वीं सदी की जामा मस्जिद में सुबह की नमाज के लिए बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए और एक दूसरे के गले मिलकर बधाई दी। 

PunjabKesari

चांदनी चौक, मीना बाजार और दरीबा कलां सहित जामा मस्जिद के आसपास के बाजारों में उत्सव जैसा माहौल रहा और लोगों ने त्योहार के लिए जमकर खरीदारी की। 

PunjabKesari

बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में 30 हजार से अधिक लोगों ने आज ईद की नमाज अदा की। लोगों ने एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी। पटना के ईदगाहों और मस्जिदों के अलावा पूरे बिहार में बड़ी संख्या में लोगों ने नमाज अदा की और एक दूसरे को मुबारकबाद दी। मुस्लिम समाज के लोगों ने ईद की नमाज अदा कर अमन की दुआ मांगी। 

PunjabKesari

वहीं इंदौर में ईद-उल-फितर पर सांप्रदायिक सद्भाव की 50 साल पुरानी परंपरा आज निभाई गई। इस अनूठी रिवायत के तहत एक हिंदू परिवार शहर काजी को पूरे सम्मान के साथ घोड़े द्वारा खींची जाने वाली बग्घी पर बैठाकर मुख्य ईदगाह ले गया जहां त्योहारी उल्लास के बीच बड़ी तादाद में लोगों ने नमाज पढ़ी।

PunjabKesari
इसके अलावा राजस्थान के अजमेर में मुस्लिम समाज ने धार्मिक परम्परा के तहत आज ' ईदुल फितर 'की नमाज अदा की ।अजमेर में केसरगंज स्थित ईदगाह पर सार्वजनिक नमाज हुई। इससे पहले तड़के सुबह चार बजे ख्वाजा साहब की दरगाह के जन्नती दरवाजे को अकीदतमंदों के खोला गया।  

PunjabKesari

अजमेर में ईद की नमाज का सिलसिला सुबह 8 बजे दरगाह की शाहजानी जामा मस्जिद से शुरू हुआ । उसके बाद दरगाह की संदली मस्जिद , मस्जिद कचहरी , ईदगाह रातिडांग , सूफी मस्जिद में नमाज अदा की गई ।  अजमेर केसरगंज ईदगाह पर ईद की सार्वजनिक नमाज हुई । शहर काजी मौलाना तौसीफ अहमद सिद्दकी ने नमाज अदा कराई ।

PunjabKesari
 नमाज के लिए मुस्लिम भाई युवा, बुजुर्ग, बच्चों ने कतारबद्ध शफे बनाकर बैठना अलसुबह से ही शुरू कर दिया। नमाजी ईद की नमाज के उत्साह से सराबोर नजर आये। यहां अजमेर शहर के अलावा आसपास के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों के मुसलमानों ने भी पहुंच कर नमाज में शिरकत की और बाद में मुल्क में अमन, चैन, खुशहाली, भाईचारे और कौमी एकता के लिए दुआ की।


       
नननन

Related News