20 MAYMONDAY2024 9:13:01 AM
Nari

रविवार को करें ये अचूक उपाय, सूर्य देव प्रसन्न होकर करेंगे हर कष्ट दूर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 20 Apr, 2024 06:15 PM
रविवार को करें ये अचूक उपाय, सूर्य देव प्रसन्न होकर करेंगे हर कष्ट दूर

हिंदू धर्म में सूर्य को भगवान का दर्जा दिया गया है। कहते हैं कि इनकी पूजा करने से जीवन का हर दुख  खत्म हो जाता है। रविवार का दिन सूर्य देव का है और इस दिन उनकी पूजा करना बेहद शुभ होता है। ज्योतिष के अनुसार जिन लोगों की कुंडली में सूर्य की स्थिति शुभ होती है, वो अपने दुश्मनों को धूल चटा देते हैं। उन्हें खूब मान- सम्मान मिलता है। आइए आपको बताते हैं कुछ सरल उपाय, जिसकी मदद से आप भगवान सूर्य को रविवार के दिन प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पा सकते हैं।

रविवार को रखें व्रत

हिंदू धर्म के अनुसार सूर्य देव के लिए रविवार को व्रत रखने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। इसके लिए कम से कम 12 रविवार का व्रत जरूर रखें। इस दिन व्रत करने वाले साधक को लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इस दिन नमक का सेवन भूलकर भी न करें।

PunjabKesari

रविवार को करें ये सरल उपाय

सूर्यदेव की कृपा के लिए

सूर्यदेव का आशीर्वाद पाने के लिए रविवार के दिन लाल गाय को गेहूं खिलाएं। इसके अलावा आप रविवार के दिन गुलाबी रंग की बोतल में पानी भर सूर्य के प्रकाश में भी रख सकते हैं। अगले रविवार को इस पानी को नहाने वाले पानी में मिलाकर स्नान करें। कहते हैं इस उपाय से सूर्यदेन प्रसन्न होकर कृपा बरसाते हैं।

PunjabKesari

शुभ फल के लिए

नहाने वाले पानी में लाल रंग का फूल या केसर डालकर स्नान करें।

इसके अलावा माता- पिता का सम्मान करने से जरूरतमंद को गुड़, गेहूं आदि दान करने से भी सूर्यदेव की कृपा मिलती है।

PunjabKesari

ऐसे करें रविवार को सूर्यदेव की पूजा

रविवार को सूर्योदये से पहले उठें और स्नान ध्यान करने के बाद साफ कपड़े पहनें। उगते हुए सूर्य को तांबे के लोटे से जल, रोली और अक्षत डालकर नीचे हुए मंत्र से जपते हुए अर्घ्य दें। इसके बाद तीन बार अपने स्थान पर घूमकर प्रणाम करें।

”ॐ एहि सूर्य सहस्त्रांशो तेजो राशे जगत्पते। अनुकम्प्यं मां भक्त्या गृहाणार्घ्य दिवाकर।।”

Related News