29 APRMONDAY2024 7:01:05 PM
Nari

Chaitra Navratri में इस बार पड़ेगा खरमास का साया, 5 दिन तक भूलकर भी न करें ये काम

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 07 Apr, 2024 04:45 PM
Chaitra Navratri में इस बार पड़ेगा खरमास का साया, 5 दिन तक भूलकर भी न करें ये काम

नवरात्रि शुरु होने वाले हैं। इस दौरान पूरा देश मां दुर्गा की भक्ति में डूबा होता है। माता की पूजा करने के साथ उनके लिए व्रत भी रखा जाता है। वहीं माता प्रसन्न होकर अपने भक्तों के सारे संकट दूर करती है। नवरात्रि धार्मिक और मांगलिक कार्य के लिए श्रेष्ठ मानी जाती है, लेकिन इस बार चैत्र नवरात्रि पर खरमास का साया होगा। ऐसे में चैत्र नवरात्रि की घटस्थापना से लेकर 5 दिन तक कोई भी शुभ कार्य जैसे मुंडन, शादी, गृह प्रवेश आदि नहीं किए जाएंगे। आइए आपको बताते हैं कि चैत्र नवरात्रि के दौरान खरमास कब खत्म होते हैं।

खरमास के साये में शुरू होगी चैत्र नवरात्रि

इस साल चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल 2024 से शुरू होंगे। 9 दिन तक चलने वाले नवरात्रि का समापन 17 अप्रैल को होगा। चैत्र नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना से ही खरमास का नकारात्मक प्रभाव रहेगा। खरमास में मांगलिक कार्य पर रोक रहती है, लेकिन इसका पूजा- पाठ पर असर नहीं पड़ता। ऐसे में नवरात्रि के दौरान घटस्थापना बिना किसी अवरोध के कर सकते हैं।

PunjabKesari

चैत्र नवरात्रि के 5 दिन बिल्कुल न करें ये काम

खरमास की शुरुआत 14 मार्च से हुई थी और इसका समापन 13 अप्रैल 2024 को होगा। ऐसे में नवरात्रि के शुरुआत के पांच दिन सगाई, नए बिजनेस की शुरुआत, निवेश, नया कार्य शुरु करना, गृह प्रवेश न करें। संपत्ति- वाहन आदि की खरीदारी भी न करें। खरमास के दौरान नए कार्य शुरु करना अशुभ होता है।

PunjabKesari

खरमास में इन देवी- देवता की करें पूजा

चैत्र नवरात्रि के बीच आ रहे खरमास में सूर्य बृहस्पति की राशि मीन में होंगे। ऐसे में खरमास के समयश्री हरि का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए उनके बीच मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे भाग्योदय होता है। वहीं खरमास में की गई सूर्य पूजा मान- सम्मान में वृद्धि और करियर में लाभ देती है। नवरात्रि माता की पूजा का उत्सव है, ऐसे में खरमास के समय सभी को विधि विधान से माता सभी को विधि विधान से माता दुर्गा की पूजा करनी चाहिए।


 

Related News