28 APRSUNDAY2024 11:00:20 PM
parenting

अाखिर किस उम्र में बच्चों को देना चाहिए स्मार्टफोन (pics)

  • Updated: 07 Sep, 2016 05:39 PM
अाखिर किस उम्र में बच्चों को देना चाहिए स्मार्टफोन (pics)
अाज की इस भागदौड़ भरी जिदंगी में मोबाइल फोन ने हमारे जीवन में अलग ही जगह बना ली है। अब यह हमारे बच्चों को भी खूब भाने लगे है।अाप कहीं भी नजर मार लों अापको बच्चे मोबाइल फोन के साथ लगे दिखाई देंगे। बच्चें छोटी ही उम्र में स्मार्टफोन को अपना सच्चा साथी मानने लग जाते हैं। यहीं वजह कि वह असल की दुनिया के बजाए किसी अौर ही दुनिया में रहने लगते है। एेसे में कई पेरेंट्स समझते है कि उनका 3 साल का बच्चा स्मार्टफोन, टीवी, लैपटॉप चलाना सिख जाएंगा तो उसका दिमाग भी तेज होगा।
 
 
अगर अाप भी एेसा ही सोचते है तो अाप गलत है। क्योंकि छोटी ही उम्र में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से बच्चे के भविष्य अौर सेहत पर काफी असर पड़ता है। एक रिसर्च से बात सामने अाई है कि जो बच्चे ज्यादा देर तक टीवी के सामने बैठे रहते है। उनको मोटापे की शिकायत ज्यादा होती है। एेसा ही स्मार्टफोन यूज करने वालें बच्चों के साथ होता है।
 
 
डॉक्टर का इसके बारें में कहना कि बच्चों को मोबाइल देने की सही उम्र 14 साल है। क्योंकि इस उम्र में बच्चे थोड़े समझदार हो जाते है। अगर उनको इसके इस्तेमाल से होने वाले नुकसान अौर फायदोम के बारें में बताया जाएं तो वह अासानी से समझ जाते है।
 

 

Related News