20 MAYMONDAY2024 8:14:47 AM
Nari

बच्चों को बिगाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे पैरेंट्स, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 20 Apr, 2024 02:14 PM
बच्चों को बिगाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे पैरेंट्स, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

पैरेंट्स बनाना कोई आसान काम नहीं है। बहुत सारी जिम्मेदारियां सिर पर आ जाती हैं। वहीं बच्चे चिकनी मिट्टी जैसे होते हैं, वो अपने पैरेंट्स को बहुत observe करते हैं। वो जो करते हैं बच्चे, उससे तो  सिखते ही हैं, साथ ही कई बार वो पैरेंट्स की किसी लापरवाही या आदत की वजह से भी बिगड़ जाते हैं। इस स्टोरी के जरिए चलिए हम आपको बताते हैं पैरेंट्स की उन आदतों के बारे में जो बच्चों को बर्ताव बिगाड़ सकती हैं।

मतलबी और हिंसक व्यवहार

बच्चे अपने आसपास की हर चीज को बारीकी से देखते हैं। वहीं बच्चे अपने पैरेंट्स पर भी बहुत ध्यान देते हैं। अगर पैरेंट्स अपने बच्चे की भावनाओं को नजरअंदाज करते हैं तो या उनका गुस्सा होने पर बुरी तरह से पेश आते हैं तो बच्चे को लगता है कि मतलबी होना या हिंसा करना या चिल्लाना सही होता है। बच्चे की भावनाओं को नजरअंदाज न करें और उसे अपनी भावनाओं से निपटने का सही और हेल्दी तरीका बताएं।

PunjabKesari

दूसरों का अनादर करना

बच्चे उदाहरण से सीखते हैं और जब खुद पैरेंट्स दूसरों की इज्जत नहीं करते हैं तो बच्चे उन आदतों को अपना लेते हैं। चाहे आप पड़ोसी से बदतमीजी से बात करें या घर के किसी सदस्य से। बच्चा इन सब चीजों को सही मानकर अपना लेगा। आप बच्चे के सामने दूसरों को अच्छे से पेश आएं।

बच्चों को सम्मान न देना

बच्चों को चाहिए होता है कि उनकी उपस्थिति को भी महत्व दिया जाए और उनकी बातों को भी सुना जाए। लेकिन कई बार पैरेंट्स उनकी बातों पर गौर नहीं करते,न ही उन्हें महत्व देते हैं। ऐसे में बच्चे के अंदर हीन भावना आ जाती है। आप अपने घर का माहौल ऐसा करें की बच्चों का आत्मविश्वास और सम्मान बढ़े।

PunjabKesari

बेईमानी को बढ़ावा देना

कई बार बच्चे कोई गलती कर देते है और उसे स्वीकार भी कर लेते हैं। ऐसे में मां- बाप बच्चे को खूब फटकार लगते हैं तो बच्चे सच बोलने से कतराने लगते हैं। अगर आप चाहते की बच्चा आपको सब कुछ सच बताए तो पहले शांत होकर उनकी बात सुनें। इसके साथ ही उन्हें गलतियों से सीखने में मदद करें।

Related News