20 MAYMONDAY2024 9:48:32 AM
Nari

दीपिका की तरह प्रेगनेंसी चाहिए स्ट्रेस फ्री तो अपनी हॉबी को रूटीन में करें शामिल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 18 Apr, 2024 05:01 PM
दीपिका की तरह प्रेगनेंसी चाहिए स्ट्रेस फ्री तो अपनी हॉबी को रूटीन में करें शामिल

दीपिका पादुकोण बाॅलीवुड इंडस्ट्री का एक जाना माना नाम है। दीपिका का टॉप स्टार्स की लिस्ट में नाम भी शुमार है। सिर्फ यही नहीं बल्कि एक्ट्रेस ने अपनी हिट फिल्मों और बढ़िया एक्टिंग के जरिए लोगों के दिलों में एक अलग जगह बनाइ है। आप सभी जानते ही होंगे कि दीपिका जल्द ही मां बनने वाली हैं इस वजह से एक्ट्रेस ने कुछ समय के लिए फिल्मों से ब्रेक लिया है। हालांकि एक्ट्रेस इन द‍िनों समय बिताने के ल‍िए एम्‍ब्रॉयडरी सीख रही हैं। दीपिका ने अपनी ये हॉबी की झलक इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी शेयर की है। 

प्रेगनेंसी में महिलाओं में बहुत से बदलाव होते हैं जिसकी बजह इस समय में उनकी तबियत कुछ खास ठीक नहीं रहती और इसके अलावा वह अक्सर सारा दिन घर पर रह कर बोर हो जाती हैं। ऐसे में आप भी दीपिका की तरह अपनी पसंद की हॉबी को कर आपना समय बिता सकती हैं। आप बहुत समय से कुछ नया सीखना चाहती थीं जिसे करने से आपको खुशी मिलती है तो प्रेगनेंसी पीरियड में आप वह काम कर सकती हैं। इससे आप बोर भी नहीं होंगी और तनाव जैसी समस्या से भी आपको निजात मिलेगा।

PunjabKesari

तनाव से राहत 

अपनी हॉबीज को प्रेगनेंसी के दौरान करने से तनाव और चिंता कम करने में मदद मिलती है, जिससे मां और बच्चे दोनों के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

माइंडफुल और रिलेक्‍सेशन 

नई हॉबीज ट्राय करने से प्रेगनेंसी के दौरान शांति और मानसिक स्पष्टता जैसी भावना को बढ़ावा मि‍लता है। दिमाग भी हर समय व्‍यस्‍त रहने से खुशी का अहसास होता है। इससे आपकी बॉडी और माइंड दोनों रिलैक्‍स महसूस करते हैं।

PunjabKesari

बच्चे के साथ जुड़ाव 

कुछ हॉबीज जैसे कि प्रसवपूर्व योग या संगीत बजाना, गर्भवती माताओं को गर्भाशय में अपने बच्चों के साथ जुड़ने, गहरा संबंध बनाने और भावनात्मक जुड़ाव का अवसर देता है।

पॉजिट‍िव एनर्जी म‍िलती है 

प्रेगनेंसी के दौरान नई हॉबीज सीखने से न सिर्फ आपका दिमाग एक दिशा में केंद्रित रहता है बल्कि महि‍लाओं को पॉजीटिव एनर्जी के साथ आत्‍म संतुष्टि की भावना महसूस होती है।

PunjabKesari

इन हॉबीज को करें 

ट्राय प्रेगनेंसी के दौरान आप पेंटिंग, गार्डनिंग, राइटिंग, एम्‍ब्रॉयडिंग, म्‍यूजिक, कुकिंग और योग जैसी एक्टिविटीज ट्राय कर सकती हैं।

Related News