29 APRMONDAY2024 6:01:58 PM
Nari

बच्चे के पल-पल की खबर देगी ये डिवाइस, अब स्ट्रेस फ्री ट्रैवलिंग कर सकते हैं परेंट्स

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 16 Apr, 2024 01:27 PM
बच्चे के पल-पल की खबर देगी ये डिवाइस, अब स्ट्रेस फ्री ट्रैवलिंग कर सकते हैं परेंट्स

छोटे बच्चे के साथ यात्रा करते समय माता-पिता को यही चिंता रहती है कि कहीं उनका बच्चा उनसे अलग ना हो जाए।  भगवान न करे ऐसा कभी हो, पर आपको ऐसी स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए। आज हम आपको ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप बच्चों को ट्रैक कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में।

जीपीएस उपकरणों और नई- नई ऐप्स ने हमारी जिंदगी काफी आसान बना दी है। जिन छोटे बच्चों के पास निजी उपकरण नहीं हैं, माता-पिता ने उन पर नज़र रखने के लिए Apple AirTags का उपयोग करना शुरू कर दिया है। यह एक उत्कृष्ट समाधान है क्योंकि आप अपने बच्चों की लाइव लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं, और इसमें बार-बार बैटरी बदलने की आवश्यकता नहीं होती है।

PunjabKesari
हालांकि इसे बच्चे की पाॅकेट में रखना एक सुरक्षित विकल्प नहीं है, क्योंकि इसके गिरने का डर रहता है और कोई इसे आसानी से हटा भी सकता है। हाल ही में एक इंस्टाग्राम यूजर ने एक वीडियो शेयर कर दिखाया कि आप Apple AirTags का किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्होंने अपने कैप्शन में लिखा-  इस बार अपने चार साल के बच्चे के साथ भारत यात्रा करते समय, मैंने उसके जूते की भीतरी जीभ में एक एयरटैग डाला। इस तरह मुझे उसकी लाइव लोकेशन के बारे में लगातार जानकारी मिलती रही।

PunjabKesari

इस वीडियो में वह  Apple AirTags को बच्चे के जूते में फिट करती दिखाई दे रही हैं। अंत में उन्होंने कहा-  यदि आपको जूते धोने हैं, तो बस एयरटैग हटा दें। जूते को साफ करें और उसे वापस डालें। दरअसल आप ट्रैकिंग उपकरणों का उपयोग करके उन बच्चों पर नज़र रख सकते हैं जो बहुत छोटे हैं और आप उन्हें अभी फोन नहीं दे सकते। 

PunjabKesari
ऑनलाइन, कंपनिया बच्चों के लिए सैकड़ों रंगीन ट्रैकर होल्डर बेचती हैं जिनमें रिस्टबैंड, कीचेन, डोरी और पिन शामिल हैं। कुछ लोग इसे अपने बच्चे के कपड़े में सिल देते हैं या जूतों में बांध देते हैं। जब Apple ने 2021 में AirTags जारी किया, तो कंपनी ने स्पष्ट रूप से कहा कि उनका उपयोग बच्चों या पालतू जानवरों के लिए नहीं किया जाना था, केवल निर्जीव वस्तुओं के लिए किया जाना था। हालांकि पेरेट्स का मानना है कि AirTags के इस्तेमाल से उनके बच्चों को कुछ आजादी मिलेगी, वह बाहर घूमने जा सकेंगे।

Related News