28 APRSUNDAY2024 5:07:00 PM
Nari

प्रेग्नेंसी में इस पोजिशन में सोना बच्चे के लिए हो सकता है खतरनाक

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 11 Jun, 2023 01:46 PM
प्रेग्नेंसी में इस पोजिशन में सोना बच्चे के लिए हो सकता है खतरनाक

अगर आप पहली बार मां बन रही है तो न केवल आपको अपनी अच्छी डाइट पर ध्यान देना चाहिए। बल्कि आपको भरपूर नीद भी लेनी चाहिए। ऐसा हम नहीं कुछ डाक्टरों का कहना है। उनका कहना है कि जैसे-जैसे आपका शरीर बढ़ता है आपके लिए आरामदायक नींद पाना थोड़ा कठिन हो जाता है। वजन बढ़ने के कारण आप पैरों में ऐंठन और पीठ में दर्द महसूस भी कर सकती है। वहीं कुछ महिलाओं को इस अवस्था में बुरे सपने भी आने लगते हैं। ऐसे में आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि प्रेग्नेंसी के दौरान सोने की सही पोजिशन क्या है। तो चलिए जानते है।

गर्भावस्था के दौरान कैसे सोएं

डॉक्टर का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान करवट लेकर ही सोना चाहिए। क्योंकि आपके ऐसा सोने से गर्भाशय में रक्त प्रवाह सही तरह से होता है और भ्रूण को बढ़ने में मदद मिलती हौ। वहीं इस बात का ध्यान रखे कि सोते समय अगर आप अपनी पोजिशन बदल रहे है तो  झटके से करवट न बदलें, क्योंकि ऐसा करने से समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

बाईं ओर सोने के फायदे

आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान बाईं ओर सोने की स्थिति को प्रेग्नेंसी के लिए सही माना जाता है। दरअसल, जब अब आप बाईं तरफ करवट लेकर सोते हैं, तो इससे इन्फीरियर वेना केवा में ब्लड फ्लो बेहतर होता है, जो दिल और बच्चे तक खून पहुंचाने का काम करती है। साथ ही बाईं ओर सोने से लीवर और किडनी पर दबाव कम होता है, जिससे वे अधिक प्रभावी ढंग से काम कर पाते हैं। इससे हाथों, टखनों और पैरों में सूजन कम हो सकती है।

PunjabKesari

सोते समय न करें ये गलती

अगर आप मां बनने वाली है तो पीठ के बल बिलकुल न सोएं। क्योंकि पीठ के बल सोने या लेटने से बच्चे को ऑक्सीजन लेने में भी दिक्कत हो सकती है। इसलिए लेटते समय अपनी पोजीशन पर खास ध्यान रखें। ऐसा करने से मां और शिशु दोनों स्वस्थ रहेंगे।

 

 
 

 

 
 

Related News