23 MAYMONDAY2022 7:12:02 PM
Nari

Women Health: महिलाएं ना सोएं पेट के बल, हो सकती हैं ये 5 प्रॉब्लम्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Jan, 2022 01:18 PM
Women Health: महिलाएं ना सोएं पेट के बल, हो सकती हैं ये 5 प्रॉब्लम्स

हर किसी के सोने का तरीका अलग-अलग होत है। कुछ लोग बिस्तर पर करवट लेकर सोना पसंद करते हैं तो कुठ पीठ के बल सख्त गद्दे पर सोना पसंद करते हैं। अक्सर देखने को मिलता है कि कुछ लड़कियों को पेट के बल सोना पसंद होता है। मगर, एक्सपर्ट के मुताबिक, पेट के बल लंबे समय तक सोने से कई हैल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि लंबे समय तक पेट के बल सोने से सेहत को क्या क्या नुकसान हो सकते हैं?

झुर्रियां और पिंपल्स की समस्या

एक्सपर्ट के मुताबिक,  पेट के बल सोना ब्यूटी को प्रभावित कर सकता है। दरअसल, पेट के बल सोने से मुंह तकिए के ऊपर होता है, जिसमें की बैक्टीरिया व कीटाणु होते हैं। वहीं, इससे त्वचा को ऑक्सीजन नहीं मिल पाती, जिससे महिलाएं जल्दी झुर्रियां, पिंपल्स, जैसी समस्याओं के घेरे में आ जाती हैं।

PunjabKesari

प्रेगनेंसी में हानिकारक

प्रेग्नेंट महिलाओं को भी पेट के बल सोने की मनाही होती है। इससे ना सिर्फ शिशु की सेहत को नुकसान पहुंचता है बल्कि महिलाएं भी भरपूर नींद नहीं ले पाती। एक्सपर्ट, गर्भवती महिलाओं को करवट बदल बदल कर सोने की सलाह देते हैं।

ब्रेस्ट में दर्द

लगातार पेट के बल या एक करवट लेकर सोने से ब्रेस्ट में दर्द की समस्या हो सकती है क्योंकि इससे स्तनों पर दबाव पड़ता है। वहीं, इस वजह से आपकी नींद भी डिस्टर्ब होगी।

सिरदर्द

लंबे समय तक पेट के बल से सोने वाली महिलाओं में सिरदर्द की समस्या भी आम देखने को मिलती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पेट के बल सोने से गर्दन सीधी नहीं हो पाती, जिसके कारण खून की सप्लाई में रुकावट आती है।

PunjabKesari

पेट की समस्या

पेट की समस्याओं से परेशान रहती हैं तो इसका कारण लंबे समय तक पेट के बल सोना हो सकता है। इसके कारण खाना भी सही से पच नहीं पाता, जिससे पाचन संबंधित समस्याएं भी हो सकती है।

Related News