20 APRSATURDAY2024 11:18:31 AM
Nari

Woman Care: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड

  • Edited By neetu,
  • Updated: 07 Nov, 2021 01:30 PM
Woman Care: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड

सर्दियों में बीमार होने का खतरा अधिक रहता है। इसलिए एक्सपर्ट द्वारा इस दौरान पोषक तत्वों व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। बात महिलाओं की करें तो वे घर के सभी सदस्यों का खास ध्यान रखती है। मगर अपने सेहत को लेकर अक्सर लापरवाही बरत लेती है। वहीं महिलाओं को त्वचा, बालों, हड्डियों से जुड़ी समस्या आम रहती है। इसके अलावा ठंड में पैरों व पीठ दर्द जैसी भी परेशानियां भी सताने लगती है। ऐसे में आप अपनी डेली डाइट में कुछ हेल्दी चीजें शामिल करके इन समस्याओं से बच सकती है। चलिए जानते हैं सर्दियों में खाएं जाने वाली उन हेल्दी चीजों के बारे में...

हरी सब्जियों को करें डाइट में शामिल

सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियों की भरमार होती है। ये सब्जियां पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। इसके लिए सेवन से शरीर को सभी जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स, अन्य तत्व आसानी से मिल जाते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है। पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। इसके साथ ही हड्डियों में मजबती आएगी।

PunjabKesari

विटामिन सी से भरपूर चीजें खाएं

सर्दियों में विटामिन से भरपूर खट्टे फलों का सेवन करें। इससे इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम आदि मौसमी बीमारियों से बचाव रहा है। इसके अलावा स्किन भी हेल्दी रहती है।

गरम मसाला

हर भारतीय रसोई में हल्दी, इलायची, काली मिर्च आदि गरम मसाला आसानी से मिल जाते हैं। ये खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत को दुरुस्त रखने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। गरम मसालों से तैयार भोजन का सेवन करने से शरीर में गर्माहट पैदा होती है। ऐसे में सर्दी, फ्लू, बुखार आदि होने से बचाव रहता है। इसलिए इस सर्दियां खासतौर पर इन मसालों का सेवन जरूर करें।

सूखे मेवे

ड्राई फ्रूट्स यानि सूखे मेवे शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं। इससे मेंटल हेल्थ भी सही रहती है। सूखे मेवों का सेवन करने से कमजोरी, थकान दूर होकर दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। इसके अलावा मांसेपशियों व हड्डियों में मजबूती आएगी। आप इस शाम को भूख लगने पर रोस्ट करके खा सकती है। इसके अलावा गर्म दूध में के साथ भी इसका सेवन किया जा सकता है।

PunjabKesari

देसी घी

सर्दियों में देसी घी का सेवन करने से सेहत के साथ स्किन और बाल भी हेल्दी रहते हैं। यह शरीर में गर्माहट पैदा करता है। इसके साथ ही इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। ऐसे में घी शरीर को बीमारियों की चपेट में आने से रोकता है।

 

Related News