20 MAYMONDAY2024 8:37:15 AM
Nari

सर्दियों में नहीं छू पाएगी कोई बीमारी, इन Tricks के साथ करें Parents बच्चे की देखभाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Dec, 2022 01:15 PM
सर्दियों में नहीं छू पाएगी कोई बीमारी, इन Tricks के साथ करें Parents बच्चे की देखभाल

बदलते मौसम का असर सबसे पहले बच्चों पर पड़ता है। बच्चे सबसे पहले बदलते मौसम में बीमार पड़ते हैं। ऐसे में माता-पिता की उनके प्रति जिम्मेदवारी ओर भी ज्यादा बढ़ जाती है। यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा मौसम बीमारियों से बचा रहे तो आप कुछ तरीके अपना सकते हैं। इन तरीकों से आप बच्चे को मौसमी बीमारियों से सुरक्षित रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

संतुलित आहार खिलाएं 

सर्दियों में आप बच्चे की डाइट का ध्यान रखकर उन्हें बीमारियों से बचा सकते हैं। आप रोटी, दाल, दूध, दही, खिचड़ी, ओट्स, दलिया, पनीर, अंडा जैसी चीजें उनकी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट्स रिच फूड् भी बच्चे की इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करेंगे। 

PunjabKesari

फ्रूट्स और वेजिटेबल का करवाएं सेवन 

सीजनल फल और हरी सब्जियों का सेवन करवा भी आप बच्चे के शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी कर सकते हैं। गाजर, बीन्स, ब्रोकली और पालक जैसी हरी सब्जियां आप बच्चे को खिला सकते हैं। इसके अलावा सर्दियों में संतरा, स्ट्रॉबेरी, विटामिन-सी जैसे फल भी आप बच्चे को खिला सकते हैं। 

पिलाएं गुनगुना पानी 

आप सर्दियों में बच्चे को ठंडा पानी बिल्कुल भी न पिलाएं। खासकर यदि बच्चा खांसी, जुकाम और बुखार से पीड़ित है तो आप उसे गर्म पानी ही दें। इसके अलावा बच्चे को फिट रखने के लिए आप दिन में 1-2 बार उसे भाप भी दे सकते हैं। भाप से बच्चे सर्दियों में किसी भी बीमारी से इंफेक्टिड नहीं होंगे। 

PunjabKesari

पूरी करवाएं बच्चे की नींद 

बच्चों की यदि नींद पूरी नहीं होगी तो भी उन्हें कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में पूरी नींद बच्चे के लिए इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करती है। यदि आपके बच्चे 6 महीने से कम हैं तो उन्हें कम से कम 16 घंटे तक सुलाएं। इसके अलावा यदि आपके बच्चे बड़े हैं तो कम से कम 10-13 घंटे की नींद पूरी करवाएं। 

सफाई का रखें ध्यान 

बच्चे को मौसमी बीमारियों से बचाने के लिए घर में साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखें। बाहर से घर में आने पर बच्चे को हाथ पैर अच्छे से साफ करवाएं। साथ ही घर से बाहर जाने पर बच्चे को मास्क जरुर लगाएं। 

PunjabKesari

Related News