24 MAYTUESDAY2022 7:43:58 AM
Nari

बालों और स्किन के लिए क्यों फायदेमंद Raw Milk, कैसे करें इस्तेमाल?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Oct, 2021 12:13 PM
बालों और स्किन के लिए क्यों फायदेमंद Raw Milk, कैसे करें इस्तेमाल?

लैक्टिक एसिड, विटामिन ए, डी, ई, के और प्रोटीन से भरपूर दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है। सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी दूध किसी वरदान से कम नहीं है, खासकर कच्चा दूध। एक्सपर्ट भी कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करते हैं। कच्चे दूध को फेशियल और बॉडी क्लींजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि दूध से कैसे करें चेहरे को क्लीन और इससे मिलेंगे क्या-क्या फायदे...

दूध से साफ करें चेहरा

. सुबह कच्चे दूध में गुलाबजल व पानी मिलाकर चेहरा धोएं। फिर इसे सुखाकर ऐसे ही मेकअप कर लें।
. रात को सोने से पहले मेकअप रिमूव करने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दूध को कैसे करें क्लींजर के रूप में इस्तेमाल?

अगर आप कच्चे दूध को सीधे क्लींजर के रूप में यूज नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे दूसरी सामग्री के साथ मिला सकते हैं। इससे ना सिर्फ चेहरा साफ होगा बल्कि ग्लो भी करेगा।

PunjabKesari

दूध और हल्दी

यह क्लींजर और स्किन ब्राइटनर दोनों है। दूध त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है जबकि हल्दी त्वचा को चमकदार बनाती है। दूध और हल्दी का पेस्ट बनाकर चेहरे पर 2-3 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। फिर अब इसे ठंडे पानी से धो लें।

दूध और शहद

शहद में स्मूदनिंग गुण होते हैं और यह स्किन को नमीयुक्त भी रखता है। साथ ही इससे पिंपल्स और मुंहासों भी दूर होते हैं। इसके लिए दूध में नींबू का रस और शहद मिलाएं। चेहरे पर 2-3 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें और ठंडे पानी से धो लें।

दूध, दही और गाजर का रस

गाजर त्वचा को कसावट, एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज़ करता है। यह त्वचा को साफ करने, झुर्रियों से लड़ने और समय से पहले बूढ़ा होने के अन्य लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है। इसके लिए थोड़े से दूध में दही और गाजर का रस मिलाकर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसे 3-4 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari

दूध और गुलाब जल

दूध और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिक्स करके चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। रोज ऐसा करने से ना सिर्फ रंगत निखरेगी बल्कि स्किन का ग्लो भी बढ़ेगा।

बालों के लिए भी बेहतरीन क्लींजर

गंदगी को साफ करने और घुंघराले बालों से निपटने के लिए आप दूध को प्री-कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। नहाने से एक घंटे पहले इसे अपने बालों पर लगाएं। इससे बालों की गंदगी निकल जाएगी और वो नर्म हो जाएंगे। साथ ही यह बालों की फ्रिज़ीनेस को कम करके उन्हें सॉफ्ट भी बनाएगा।

इन बातों का रखें ध्यान

त्वचा और बालों के लिए दूध के फायदे कई हैं लेकिन जब दूध सोर्सिंग की बात आती है तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत है।

. अगर आपको लैक्टोज इनटॉलेरेंस है तो त्वचा और बालों के लिए दूध के इस्तेमाल से बचें।
. डेयरी उत्पादों के सेवन से कभी-कभी मुंहासे हो सकते हैं इसलिए पहले इसकी जांच कर लें।
. इसे पस से भरे फोड़े या सक्रिय मुंहासों पर नहीं लगाना चाहिए।

PunjabKesari

Related News