23 APRTUESDAY2024 10:20:24 PM
Nari

आखिर क्यों कहते हैं भगवान विष्णु को नारायण? पौराणिक कथा सुन रह जाएंगे हैरान

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Jun, 2023 04:03 PM
आखिर क्यों कहते हैं भगवान विष्णु को नारायण? पौराणिक कथा सुन रह जाएंगे हैरान

भगवान विष्णु को जगत के पालनहार के रुप में जाना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, विष्णु भगवान जी की आराधना करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि और शांति आती है। मान्यताओं के अनुसा भगवान नारायण की पूजा करने से व्यक्ति को मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी मिलता है। इसलिए भक्त उन्हें कई सारे नामों के साथ पुकारते हैं। कोई भगवान विष्णु कहता है तो कोई नारायण, कोई श्री हरि। इसके अलावा कुछ भक्त भगवान विष्णु को लक्ष्मीपति भी कहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं विष्णु जी को नारायण क्यों कहते हैं। आज आपको बताएंगे कि आखिर क्यों भगवान विष्णु को नारायण कहा जाता है....

PunjabKesari

इसलिए कहा जाता है नारायण 

पौराणिक कथाओं की मानें तो भगवान विष्णु को उनके सबसे प्रिय भक्त महार्षि नारद जी भी नारायण कहकर ही बुलाते थे। नारायण का संबंध जल से माना जाता है। बैकुण्ठ धाम में क्षीर सागर के अंदर भगवान विष्णु का वास होता है वहीं जल का पर्यायवची शब्द नीर हैं। वहीं इसके अनुसार, अथवा नर या नीर की गहराई में निवास करते हैं। इसलिए भगवान विष्णु को नारायण कहते हैं। 

PunjabKesari

हरि नाम का भी है खास रहस्य 

भगवान विष्णु को हरि नाम से भी पुकारा जाता है। हरि का अर्थ होता है हरने वाला। भगवान विष्णु जी को पालनकर्ता के साथ-साथ दुख हरता भी माना जाता है। भगवान विष्णु की पूर्ण श्रद्धा से की गई आराधना उन्हें अपने भक्तों के दुख और कष्ट हरने के लिए विवश कर देती है। इसलिए श्री विष्णु को हरि कहते हैं। विष्णु पुराण में एक पंक्ति लिखी गई है इसके अनुसार, हरि हरति पापणि जिसका अर्थ है सारे पापों और विलापों को हरने वाले हरि यानि की भगवान विष्णु।  

PunjabKesari

Related News