अमूल ब्रांड भारत में बहुत ही ज्यादा मशहूर है। इसके प्रोडक्ट्स आपको हर भारतीय किचन में मिल ही जाएंगे। सबसे ज्यादा अमूल को उसकी प्यारी से अमूल गर्ल की वजह से जाना जाता है। इस cartoon character की ही वजह से ये ब्रांड दुनियाभर में इतना ज्यादा फेमस है। लेकिन क्या आप जानते हैं इस गजब के marketing campaign और इस गर्ल को बनाने के पीछे किसका हाथ है। उनका है Sylvester daCunha, जिन्होंने मंगलवार की इस दुनिया को अलविदा कह दिया। ये अमूल के भारतीय एडवरटाइजिंग इंडस्ट्री के एक दिग्गज हैं जो की साल 1960 से अमूल से जुड़े हुए थे। आइए आपको बताते हैं आज Sylvester daCunha के लाजवाब सफर के बारे में...
मार्केटिंग स्पेशलिस्ट थे Sylvester daCunha
सिल्वेस्टर का बिजनेसमैन और मार्केटिंग स्पेशलिस्ट थे। उनका जन्म मुंबई में हुआ था। मार्केटिंग और advertising के क्षेत्र में उन्होंने बहुत सारा काम किया है। सबसे ज्यादा योगदान उन्होंने अमूल कंपनी को दिया। जब अमूल ब्रांड मार्केट में अपनी पकड़ बनाने की कोशिश कर रहा था, तो उन्होंने अमूल गर्ल कैंपेन की स्थापना की थी। नीले रंग के बाल, सफेद और लाल डॉट फ्रॉक पहनी अमूल गर्ल उसकी ब्रांड आइडेंटिटी बन चुकी है।ये छोटी सी बच्ची को अमूल ड्रेस में दिखाया था और उन एड्स के जरिए अलग-अलग मौकों को अलग-अलग मैसेज देती थी। ये कैंपेन अमूल ब्रांड की पहचान बन गया था और लोग अमूल को उस अमूल गर्ल की वजह से पहनाने लगे थे।
खुद भी की एडवरटाइजिंग एजेंसी की स्थापना
सिल्वेस्टर ने बाद में मुंबई में एडवरटाइजिंग एजेंसी देनीज और दा कुन्हा की स्थापना की।उन्होंने इस एजेंसी के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में एड्स और प्रमोशनल की एक्टिविटीज की शुरुआत की। उन्होंने अपने जीवनकाल में मार्केटिंग और एड्स क्षेत्र में रहने के साथ-साथ एक सफल बिजनेसमैन के रूप में अपनी पहचान बनी। लेकिन उन्हें सब से ज्यादा अमूल को एक फेमस ब्रांड बनाने में योगदान देने के लिए याद किया जाता है। उन्होंने इस ब्रांड को पूरी दुनिया में पहचान दिलाई।