02 OCTFRIDAY2020 3:35:22 AM
Nari

सफेद चावल से डायबिटीज का खतरा! जानें कितनी मात्रा सेहत के लिए सही

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Sep, 2020 11:48 AM
सफेद चावल से डायबिटीज का खतरा! जानें कितनी मात्रा सेहत के लिए सही

भारतीय थाली चावल के बिना अधूरी लगती है। मगर, हाल ही में एक शोध में सामने आया है कि सफेद चावल खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि ऐसा नहीं है कि आप सेफद चावल का सेवन नहीं कर सकते लेकिन इसकी सही मात्रा और तरीके का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। चलिए आपको बताते हैं कि चावल सेहत के लिए कैसे नुकसानदेह है और इसका सेवन कैसे किया जाए।

चावल से 11% डायबिटीज का खतरा

रिसर्च के अनुसार, सफेद चावल सिर्फ वजन ही नहीं बढ़ाता बल्कि इससे हाई ब्लड शुगर और डायबिटीज का खतरा भी रहता है। अधिक चावल खाने से डायबिटीज का खतरा 11% बढ़ जाता है। यह अध्ययन 35-70 के लोगों पर किया गया था, जिन्होंने 9 साल तक चावल किया उनमें डायबिटीज की समस्या बढ़ गई।

PunjabKesari

चावल से क्यों होता है डायबिटीज का खतरा

दरअसल, सफेद चावल के पॉलिशिंग प्रक्रिया इसकी एल्यूरन परत को हटा देती है। इससे चावल के सभी पोषक तत्व जैसे विटामिन बी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर खत्म हो जाते हैं। साथ ही इससे चावल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बढ़ जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है। हालांकि यह चावल की गुणवत्ता पर भी निर्भर करता है।

फ्राई चावल से रखें दूरी

वजन घटाना चाहते हैं तो चावल छोड़ने की बजाए पुलाव बनाकर खाएं लेकिन फ्राईड चावल का सेवन ना करें। आप चाहें तो चावल के साथ दाल-सब्जियां भी खा सकते हैं।

PunjabKesari

क्या कर सकते हैं आप?

. अगर आपको चावल खाना पसंद है तो आप उसे हैल्दी तरीके से ले सकते हैं। जैसे सफेद की बजाए अनपॉलिश ब्राउन राइस खाएं। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स 23% होता है, जिससे इंसुलिन लेवल 57% तक कम रहता है।
. कभी-कभार चावल खाने वाले लोग उसमें फलियां, दही और हरी सब्जियों मिलाकर खा सकते हैं। आप चाहें तो इसे दाल के साथ भी खा सकते हैं।
. चावल को पतीले में ज्यादा पानी डालकर पकाएं। इससे चावल का स्टार्च वाला पानी बाहर निकल जाएगा और इसकी न्यूट्रिशियस वैल्यू भी बढ़ जाएगी।
. अनपॉलिश्ड सफेद चावल, ब्राउन या रेड राइस को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

एक टाइम पर खाएं चावल

अगर आप चावल छोड़ नहीं सकते तो एक नियम बना लें। दिन में 2-3 बार की बजाए सिर्फ एक टाइम पर ही चावल खाएं। बेहतर होगा कि आप दोपहर के समय इसका सेवन करें। इससे रात तक चावल डाइजेस्ट हो जाएंगे।

PunjabKesari

Related News