23 OCTFRIDAY2020 5:45:53 AM
Nari

मिया-बीवी के लिए बेस्ट एडवाइस, 100% रिश्ता बनेगा मजबूत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Sep, 2020 05:03 PM
मिया-बीवी के लिए बेस्ट एडवाइस, 100% रिश्ता बनेगा मजबूत

हर कोई अपने रिश्ते में कई चीजें तलाशते हैं, जैसे स्ट्रांग बॉड, प्यार को संजोना। हर कोई एक ऐसा रिश्ता जो बिल्कुल परफेक्ट हो, जिसमें शेयररिंग और केयरिंग हो। मगर, ये ऐसी चीजें हैं जो हमारे रोमांटिक रिलेशनशिप में नहीं बल्कि काल्पनिक होती हैं।

 

असल जिंदगी में कपल्स के बीच निराशा, क्रोध, उदासी जैसी भावनाएं होती है। आजकल के कपल्स काम और परिवार की जिम्मेदारियों में इतना बिजी है कि उन्हें अपने रिश्ते के लिए समय ही नहीं मिलता है। यही नहीं, लोग उन पलों को पहचानने और याद करने के लिए संघर्ष करते हैं जो जब वो एक-दूसरे के साथ थे।

PunjabKesari

कपल्स हर समय बोलते हैं कि वे दूरी महसूस कर रहे है लेकिन रिश्ते में आई इन दूरी की वजह आप खुद ही हैं। ऐसे में अपने रिश्ते में आई दूरियां खत्म करने के लिए पहला कदम भी आपको ही उठाना होगा। आइए कुछ ऐसी ही बातों पर एक नजर डालते हैं, जो आपके रिश्ते को मजबूत व रोमांटिक बनाने में मदद कर सकती है।

शेयरिंग

बिजी काम के चलते लोग अक्सर अपने पार्टनर के लिए समय नहीं निकाल पाते। ऑफिस में बैठकर अपने सहकर्मी के साथ तो आप बहुत-सी बातें शेयर करते हैं लेकिन अपने पार्टनर से भी इस बारे में बात करें। इससे ना सिर्फ आपका मन हल्का होगा बल्कि आपका पार्टनर भी स्पैशल महसूस करेगा। ऐसे में ऑफिस से घर आने के बाद उनकी और अपनी दिनचर्या के बारे में एक दूसरे से बात करें।

PunjabKesari

बात का हल ना निकालना

अक्सर कपल्स एक-दूसरे से अपनी परेशानियां तो शेयर कर लेते हैं लेकिन अगले दिन उसे भूल जाते हैं जबकि इससे आपकी समस्याएं और बढ़ जाती है। ऐसे में परेशानियों को एक-दूसरे से डिस्कस करने के अलावा उसे सॉल्व भी करें। 

बात को जाने दें

एक शिकायत पकड़कर या पार्टनर की गलती पकड़कर बैठ जाना आपकी सबसे बड़ी गलती है। अपने रिश्ते को मजबूत और परफेक्ट बनाना चाहते हैं तो  स्थितियों को नए नजरिए से देखना शुरू करें। अपने पार्टनर की छोटी-मोटी गलतियों को माफ करें और बात को खत्म कर दें।

PunjabKesari

उम्मीदें रखना बंद करें

अपने साथी से आपको क्या मिल सकता है, इस पर ध्यान देना बंद करें। इसके बजाए देखें कि आप उन्हें क्या दे सकते हैं। उन बातें का पता लगाएं जो पार्टनर के साथ आपके रिश्ते में बदलाव ला सकते हैं।

इमोशनली कनेक्ट हो

अपने पार्टनर के साथ इमोशनली कनेक्ट रहें और जहां उन्हें आपकी जरूरत हो वहां मौजूद रहें। याद रखें कि जब आप अपने साथी को संघर्ष करते देखते हैं तो आपको उनके साथ भावनात्मक रूप से उपलब्ध रहना चाहिए। सिर्फ किसी समस्या को हल करना काफी नहीं है।आपके पार्टनर को एक ऐसे कंधे की जरूरत होती है, जिसके कंधे पर सिर रखकर वो रो सके।

आपने लिए समय निकालें

जब तक आप खुद के लिए समय नहीं निकालेंगे आप किसी चीज पर फोकस नहीं कर पाएंगे। आराम और खुद को एनर्जेटिक रखने के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण पहलू हैं जिन्हें आप बिल्कुल अनदेखा नहीं कर सकते हैं।

PunjabKesari

अगर आप भी अपने रिश्ते को मजबूत व परफेक्ट बनाना चाहते हैं तो ये कदम उठाएं और याद रखें कि आप अपने साथी के साथ मजबूत रिश्ता बना सकते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News