28 APRSUNDAY2024 1:33:09 PM
Nari

वजन के हिसाब से पीएंगे पानी तो हमेशा रहेंगे हैल्दी!

  • Updated: 02 Jul, 2017 04:53 PM
वजन के हिसाब से पीएंगे पानी तो हमेशा रहेंगे हैल्दी!

पंजाब केसरी (सेहत): पानी पीना सेहत के लिए बहुत जरूरी है। हम लोग अक्सर सुनते हैं कि नियमित रूप से 2 लीटर पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। सही मात्रा में पानी पीने से मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है। जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। कुछ लोग यह जान नहीं पाते कि उनके लिए कितना पानी पीना है। जरूरत से कम पानी पाने से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते और ज्यादा पानी पीने से जरूरी पोषक तत्वों पर भी बुरा असर पड़ता है। 

 

वजन के हिसाब से पीए पानी
यह जरूरी नहीं कि हर किसी को दिन में 2 लीटर पानी ही पीना चाहिए। पानी की मात्रा आपके वजन पर निर्भर करती है। इसके लिए जरूरी है कि पहले अपने वजन की पुष्टि कर लें। 50 किलों और 70 किलो वाले वजन के लोगों कि पानी पाने की जरूरत अलग-अलग होती है।  

इस तरह पीएं पानी
अपने सही वजन को 30 के साथ विभाजन करें। जैसे 60/30 = 2 यह पानी पीने की सही मात्रा है। 60 किलों वाले व्यक्ति को 2 लीटर पानी की जरूरत होती है। यह मात्रा भार के हिसाल से घटती बढ़ती रहती है। आपके काम के हिसाब से भी पानी की मात्रा बढ़ या घट सकती है। 

एक्सरसाइज के वक्त पीएं ज्यादा पानी
ज्यादा वर्कआउट करने वाले लोगों को पानी की भी ज्यादा जरूरत होती है। इससे बॉडी में से पसीना बहुत ज्यादा निकलता है, ऐसे में पानी की कमी को रोकने के लिए थोड़े-थोड़े समय बाद पानी पीते रहे। पानी की जगह पर आप एनर्जी ड्रिंक,जूस,नींबू पानी और लस्सी का सेवन भी कर सकते हैं। 

Related News