31 MARTUESDAY2020 11:05:56 PM
Nari

विटामिन-E कैप्सूल से मिलेंगे त्वचा को 8 बेमिसाल फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 21 Jan, 2020 11:45 AM
विटामिन-E कैप्सूल से मिलेंगे त्वचा को 8 बेमिसाल फायदे

विटामिन ई ऑयल ढेर सारे न्यूट्रीएंट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है। जिस वजह से यह आपकी स्किन को बहुत तरीकों से फायदा पहुंचाता है। आजकल मार्किट में बहुत ही आसानी से विटामिन-ई के कैप्सूल आपको मिल जाएंगे। त्वचा के लिए यह एक बहुत ही शुद्ध और फायदेमंद ऑयल है। आइए जानते हैं विटामिन ई ऑयल आपकी त्वचा के लिए किन-किन तरकों से फायदेमंद है...

 

स्किन करता है नॉरिश

चेहरे पर विटामिन-ई के तेल से मसाज करने से त्वचा सॉफ्ट और नॉरिश होती है। हर रोज रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ करने के बाद 1 विटामिन-ई कैप्सूल से चेहरे की मसाज करें। आप इस ऑयल को आंखों के इर्द-गिर्द भी लगा सकती हैं, डार्क सर्कल्स को दर करने के लिए यह तेल सबसे बेहतरीन उपाय है।

Related image,nari

नहीं होने देता स्ट्रेच मार्कस

प्रेगनेंसी के दौरान स्ट्रेच मार्कस होना आम बात है। मगर यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान हर रोज विटामिन ई ऑयल के साथ पेट की मसाज करती हैं तो स्ट्रेच मार्कस बहुत कम नजर आएंगे।

दूर करे चेहरे के दाग

कई बार पिंपल्स की वजह से चेहरे पर दाग रह जाते हैं। ऐसे में इस ऑयल के साथ मसाज करने से चेहरे पर मौजूद पुराने से पुराने दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

Related image,nari

मांसपेशियों की ऐंठन

कई बार भारी काम करने की वजह से मांसपेशियां अकड़ जाती हैं। ऐसे में इस ऑयल के साथ मसाज करने से मांसपेशियों में आई अकड़न बहुत जल्द खत्म हो जाती है।

एंटी-एजिंग तत्वों से भरपूर

विटामिन ई कैप्सून चेहरे पर पड़ने वाले रिंकल्स, झाइयों और झुर्रियों से आपका बचाव करता है। यदि आप रोजाना इस ऑयल के साथ चेहरे की मसाज करते हैं तो उम्र बढ़ने का बहुत कम असर चेहरे पर दिखाई देता है।

सनटैन

धूप की वजह से झुलसी हुई त्वचा के लिए भी विटामिन-ई कैप्सूल बहुत मददगार है। चेहरा हो चाहे शरीर का कोई भी अंग जहां टैनिंग प्रॉबल्म हो। इस ऑयल को अप्लाई करने से सनटैन की समस्या बहुत जल्द दूर हो जाती है।

Image result for sun tan pics,nari

गहराई से करता है सफाई

सारा दिन घर से बाहर रहने की वजह से धूल-मिट्टी हमारे रोम-छिद्रों में जम जाती है। विटामिन-ई कैप्सूल के रोजाना इस्तेमाल करने से यह आपकी त्वचा को डीप क्लीन करने का काम करता है।

रुखे होठों की करे छुट्टी

सर्दियों में हर किसी के होठों पर पपड़ी सी जम जाती है। ऐसे में रोजाना इस ऑयल से होठों की मसाज करने से होंठों पर छाई ड्राइनेस खत्म हो जाती है।

Image result for dry lips,nari

विटामिन-ई ऑयल फेस पैक

आप चाहें तो विटामिन-ई कैप्सूल का इस्तेमाल फेस पैक में भी कर सकते हैं। आप चाहें तो ऐलोवेरा जेल में विटामिन ई कैप्सून मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। या फिर पपीते को अच्छी तरह मैश करके उसमें एक विटामिन-ई कैप्सूल डालकर चेहरे पर लगाएं। शहद में विटामिन-ई ऑयल डालकर चेहरे की मसाज करने से चेहरा ब्राइट एंड शाइनी नजर आता है। तुलसी ड्रॉप्स में विटामिन-ई ऑयल मिलाकर चेहरे की मसाज करने से जीवन में कभी भी कील-मुहांसो की समस्या नहीं देखनी पड़ेगी।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News