18 MAYWEDNESDAY2022 5:16:49 AM
Nari

क्या आप भी Back Pain से है परेशान तो अपनाएं ये 5 आसान से तरीके

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 25 Apr, 2022 10:50 AM
क्या आप भी Back Pain से है परेशान तो अपनाएं ये 5 आसान से तरीके

स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक है कि आपका खान-पान अच्छा हो। शरीर में हो रही छोटी से छोटी बीमारी भी आपके लिए समस्या खड़ी कर सकती है। जिसमें से कमर दर्द भी एक बहुत बड़ी समस्या है। भारत में पीठ के दर्द से बहुत लोग प्रभावित होते हैं। फिजिकल एक्टिविटी के दौरान या फिर घर के काम करते समय पीठ को झटका लग जाता है जिसकी वजह से आपकी पीठ में दर्द हो सकता है। गठिया के रोग में भी आपको पीठ की दर्द हो सकती है। तो चलिए बताते हैं एक्सपर्ट्स के द्वारा बताए गए कुछ तरीके जिनके जरिए आप कमर के दर्द से राहत पा सकते हैं। 

सैर करें

एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि आपको पीठ में दर्द हो रही है तो आपको चलना चाहिए। रोजाना कम से कम 30 मिनट के लिए आपको सैर करनी चाहिए। बहुत से लोग दर्द के कारण चलना बिल्कुल कम कर देते हैं। लेकिन  इस दौरान आपको चलना चाहिए। एक्टिवटी करने से आपक पीठ के दर्द से राहत मिल सकती है। एक्टिविटी न करने के कारण आपके रीढ़ के हड्डी की आस-पास की औऱ कमर की मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं। जिसके कारण आपकी पीठ में दर्द हो सकता है। 

PunjabKesari

वजन कंट्रोल करें 

वजन बढ़ने के कारण भी आपकी पीठ में दर्द हो सकता है। इसलिए अपना वजन हमेशा कंट्रोल में ही रखें। वजन ज्यादा होने से आपकी पीठ के निचले हिस्से में दबाव होता है जिसके कारण आपको पीठ में दर्द की शिकायत हो सकती है। यदि आपका वजन ज्यादा है और आप कम करना चाहते हैं तो किसी फिटनेस ट्रेनर की मदद भी ले सकते हैं। 

PunjabKesari

पीठ पर करें बर्फ की सिकाई 

यदि आपके कमर में ज्यादा दर्द हो रहा है तो आप बर्फ की सिकाई करें। पीठ में सूजन या दर्द से परेशान है तो बर्फ आपको दर्द से राहत दिलाने में मदद करेगी। आप 15-20 मिनट के लिए आइसिंग कर सकते हैं। इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा। यदि आपको मांसपेशियों में अकड़न महसूस हो रही है तो हीटिंग पैड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

स्ट्रेचिंग और व्यायाम करें 

आपके पेट के मसल्स पीठ को सहारा देने में सहायता करते हैं। नियमित तौर पर व्यायाम करने से आपको पीठ की दर्द से आराम मिलेगा। आप पीठ को स्ट्रेचिंग करने वाला व्यायाम कर सकते हैं। इससे आपके पीठ में लचीलापन आएगा। जिससे आपको कमर दर्द में काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

पोश्चर का हमेशा रखें ध्यान

आपका बैठने का तरीका भी कमर दर्द का एक कारण बन सकता है। आप कंधों का ज्यादा न झुकाएं और ठोडी को भी आगे की ओर न झुकाएं। इससे आपकी पीठ पर भार पड़ सकता है। जिसके कारण आपकी पीठ में दर्द हो सकता है। स्क्रिन पर काम करते समय भी आप अपनी कमर पर ज्यादा भार न पड़ने दें। ये  भी आपकी पीठ के दर्द का कारण बन सकता है। 

PunjabKesari

Related News