25 APRTHURSDAY2024 9:55:48 AM
Nari

Summer Tips: टैनिंग मिटाने के लिए मैनीक्योर के बाद ऐसे करें हाथों की देखभाल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 19 Apr, 2022 12:41 PM
Summer Tips: टैनिंग मिटाने के लिए  मैनीक्योर के बाद ऐसे करें हाथों की देखभाल

खूबसूरती पर चार चांद लगाने के लिए हाथों की देखभाल करना भी बहुत जरुरी है। त्वचा के अलावा हाथ के साथ भी आपके हाथों की शोभा खराब हो सकती है। हाथ भी आपके लाइफ्स्टाइल पर गहरा असर डालते हैं। यदि आप नाखूनों को मजबूत रखना चाहते हैं तो इन बातों का खास ध्यान रखें। 

PunjabKesari

समय-समय पर करवाएं मैनीक्योर

बदलते मौसम में धूल मिट्टी जमा होने के कारण नाखून गंदे दिखने लगते हैं। नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं। हफ्ते में 2-3 बार आप हाथों पर मैनीक्योर जरुर करवाएं। नाखून की शेप का भी खास ध्यान रखें। 

PunjabKesari

नाखूनों की देखभाल करें

हाथों पर मैनीक्योर करवाने के बाद आप नाखूनों की केयर करने के लिए आप बाहरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप विटामिन-ई, जोजोबा ऑयल, फल और विटामिन्स से भरपूर चीजों को ही अपने नाखूनों पर इस्तेमाल करें। 

सेहतमंद आहार करें शामिल 

आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां और विटामिन्स से भरपूर आहार का सेवन करें। इनके इस्तेमाल से भी नाखून मजबूत रहते हैं। विटामिन्स बी के कॉम्पलेकस जैसे विटामिन्स बी7 आप डाइट में शामिल करें। इनमें मौजूद पोषक नाखूनों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

मैनीक्योर के बाद ऐसे करें देखभाल 

. मैनीक्योर के बाद आप अपने हाथों के लिए ऐसे हैंडवॉश का इस्तेमाल करें। जिसमें एल्कोहल की मात्रा बिल्कुल कम हो। 

. हाथों पर क्यूटिकल ऑयल और बादाम के तेल से मसाज करें। इसके अलावा सोने से पहले हाथों पर क्रीम लगाकर सोएं। ताकि हाथों की त्वचा रुखी न हो। 

PunjabKesari

एसीटोन और पानी

एसीटोन आपके हाथों की सुंदरता को बढ़ाने में भी बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। आप मैनीक्योर के बाद हाथों की सफाई के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके नाखूनों के लिए मॉइश्चराइजर के रुप में काम करता है। 

. आप एक कटोरी में पानी गर्म करें। 
. फिर 15 मिनट के लिए नाखूनों को उसमें भिगो कर रखें। इससे आपके हाथों की देखभाल अच्छे से हो जाएगी। 

PunjabKesari

Related News