28 APRSUNDAY2024 7:42:19 PM
Nari

आंखों की गुहेरी से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

  • Edited By Konika,
  • Updated: 01 Jun, 2018 04:36 PM
आंखों की गुहेरी से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

आँख में बिलनी की दवा : गर्मियों में तेज धूप और धूल-मिट्टी के कारण इंसान को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इनमें से आंखों से जुड़ी कई समस्याएं लालगी, सूजन, गुहेरी आदि देखने को मिलती है। अाज हम आपको आंखों के पास पलको पर होने वाली गुहेरी के बारे में बताने जा रहे हैं। गुहेरी की समस्या (Hordeolum Problem) धूल मिट्टी से फैलने वाले बैक्‍टीरिया या फिर स्टैफिलोकोकस बैक्‍टीरिया द्वारा होती है। गुहेरी होने के अन्य कारण तनाव, हार्मोनल परिवर्तन और ब्लीफेराइटिस शामिल हैं। आंखों पर गुहेरी होने पर चुभन वाली दर्द होती है। घरेलू तरीको को इस्तेमाल करके आप इससे बहुत जल्दी छुटकारा पा सकते हैं।


गुहेरी का घरेलू इलाज (Home Remedies For Hordeolum)


ग्रीन टी

ग्रीन टी पैक में मौजूद टैनिन संक्रमण बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा इससे आंखों से सूजन और दर्द से राहत मिलती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए गर्म पानी में ग्रीन टी डालें और फिर इस घोल को 5 मिनट तक आंख की बिलनी पर लगाएं। 

हल्‍दी

हर घर की रसोई में पाई जाने वाली हल्दी कई रोगों की दवा है। आंख की गुहेरी से राहत पाने के लिए पैन में 2 कप पानी और 1 चम्मच हल्दी डाल कर इसे अच्छी तरह से उबाल लें। फिर इसे ठंडा करके आंख पर सूखे और साफ कपड़े से लगाएं। इससे बहुत जल्दी आराम मिलेगा। 

एलोवेरा जेल

आंख की गुहेरी से राहत पाने के लिए एलोवेरा काफी कारगार उपाय है। इसके लिए एलोवेरा की जेल निकाल कर अांख पर लगाएं और 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। एलोवेरा में मौजूद तत्व बैक्टीरिया को खत्म करने और संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। 


अमरूद के पत्ते

अमरूद के पत्ते भी गुहेरी को खत्म करने में मदद करते हैं। इस उपाय को करने के लिए पैन में कुछ मात्रा में पानी लें और फिर अमरूद के 4 पत्तों को साफ कपड़े में बांध कर पानी में डुबो कर उबालें। फिर पत्तियों के ठंडा होने पर इससे आंखों की गुहेरी से सिकाई करें। आपको जल्द ही इस समस्या से राहत मिलेगी।



 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News