21 JUNFRIDAY2024 1:04:05 AM
Nari

पिंक और सॉफ्ट होंठ पाने के लिए फॉलो करें ये आसान उपाय

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 21 Apr, 2024 05:09 PM
पिंक और सॉफ्ट होंठ पाने के लिए फॉलो करें ये आसान उपाय

खूबसूरत होठों का होना हर लड़की चाहती है लेकिन आज कल के बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण हमारे होंठ ड्राईनेस, क्रैकिंग, दर्द, सुन्न हो जाना, छाले पड़ जाना और सूजन जैसी समस्या हो जाती है। जिससे हमारी पूरी लुक पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इन परेशानियों के होने के बाद भी ज्यादा ध्यान नहीं देती न ही इनकी केयर करती हैं। ऐसे में अगर आप भी इस समस्यायों से जूझ रही हैं तो सिर्फ लिप बाम लगाना काफी नहीं है। आपको कुछ ऐसे टिप्स को अपनाने की जरूरत है जो न सिर्फ आपकी दिक्कतों को दूर करे बल्कि ये आपको बेहद खूबसूरत होंठ देने में भी मदद करे। 

अपने लिप्स को टच या लिक न करें

लोग अपने होंठों के रुखेपन को दूर करने के लिए होंठों को बार जीभ से चाटते हैं लेकिन लार इस स्थिति को और खराब कर देता है। यदि आपको अपने होंठ ड्राई लगते हैं तो बेहतर होगा कि आप तुरंत लिप बाम लगाएं।

PunjabKesari

स्वस्थ आहार

अगर आपको खूबसूरत गुलाबी होंठ चाहिए तो आप अपनी डाइट को सुधारें, अपने भोजन में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे आपके होंठों की खूबसूरती बरकरार रहे। विटामिन ए, सी और बी 2 के सेवन इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नींबू, पका पपीता, टमाटर, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, ओट्स, बादाम को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करके आप खूबसूरत गुलाबी होंठों को पा सकते हैं।

पानी

पानी हमारे पूरे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है, फिर चाहे वह होंठ हों या शरीर का कोई भी हिस्सा। भरपूर पानी पीने से हमारी बॉडी हाइड्रेट रहती है और होंठों पर लालिमा बनी रहती है, होंठ काले नहीं होते।

मेक अप हटाए

आप सुबह- सुबह तैयार हुईं और बाहर निकल गईं। शाम को वापस घर आने पर आप इतना थका हुआ महसूस करती हैं कि आप में इतनी हिम्मत भी नहीं रहती कि आप अपने चेहरे पर से मेकअप हटा दें। जबकि होना तो यह चाहिए कि घर आते ही आपको किसी अच्छे मेकअप रिमूवर से सबसे पहले अपने चेहरे का मेकअप हटाना चाहिए। मेकअप हटाते समय होंठों पर लगी लिपस्टिक या लिप ग्लॉस को भी हटाना सही रहता है।

रात भर अपने होंठों को हाइड्रेटेड रखें

होंठों के ऑयल ग्लैंड नहीं होते हैं, इसलिए उन्हें अलग से नमी की ज़रूरत पड़ती है। साथ ही हमारी स्किन रात में ही खुद को रिस्टोर करती है, मरम्मत करती है, इसलिए ज़रूरी है कि रात को सोते समय हम अपने होंठों पर एक अच्छी क्वालिटी का लिप बाम लगाकर सोएं।

PunjabKesari

होंठों की मसाज

होंठों की मालिश करने से वहां का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और होंठों की रंगत निखरेगी। इसके लिए आप पेट्रोलियम जेली, बीसवैक्स या पैराफिन युक्त किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मालिश के दौरान होंठों में नमी को लॉक भी करता है।

एक्स्फोलीएट करे

रात को होंठों पर लिप बाम लगाने से पहले होंठों को एक्सफोलिएट करना चाहिए यानी कि रगड़ना। होंठों को एक्सफोलिएट करने के लिए आप थोड़ी सी शक्कर का इस्तेमाल कर सकती हैं, इसे मलाई में मिलाकर होंठों पर हौले से रगडें, डेड स्किन अपने आप निकल जाएगी। या फिर पेट्रोलियम जेली में भी शक्कर मिलाकर आप यह कर सकती हैं।

लिप बाल्म का उपयोग

आप जब भी घर से बाहर निकलें, अपने बैग में एक लिप बाम [4] लेकर निकला करें। इसका फ़ायदा यह होगा कि जब भी आपके होंठ ड्राई लगेंगे, आप इसे लगा सकती हैं। इस तरह से आपके होंठों की नमी गायब नहीं होगी, बल्कि हमेशा बनी रहेगी जो खूबसूरत होंठों के लिए ज़रूरी है।

PunjabKesari

गुलाब की पंखुड़ियों

गुलाबी होंठ पाने के लिए आप गुलाब की पंखुड़ियों की मदद भी ले सकती हैं। इसके लिए आप गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को पीस लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। यदि आपके होंठ पिग्मेंटेड हैं, तो इसमें थोड़ा सा मिल्क पाउडर भी मिलाया जा सकता है। इसे अपने होंठों पर 10-15 मिनट तक लगाएं रखें और फिर रुई से साफ़ कर लें।


 

Related News