29 APRMONDAY2024 6:02:57 PM
Nari

Shahnaz Husain Tips: गर्मियों में काले हो गए हैं होंठ तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Apr, 2024 11:32 AM
Shahnaz Husain Tips: गर्मियों में काले हो गए हैं होंठ तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में तेज धूप, पानी की कमी और बार-बार होंठो पर जीभ फेरने से होंठों का रंग काला पड़ जाता है। शरीर में खून की कमी, खराब जीवनशैली, ज्यादा सिगरेट, चाय , कॉफी पीने से भी होंठ काले पड़ जाते हैं। होंठों के कालेपन  में  ज्यादा  लिपस्टिक का प्रयोग  भी  अहम  माना जाता है।चेहरे की सुंदरता में होंठो का अहम रोल होता है और जब यही होंठ काले दिखने लगें तो खूबसूरती पर दाग लग जाता है। हमारे होठों की स्किन हमारी नॉर्मल स्किन से कहीं ज्यादा सेंसिटिव होती है इसलिए हमें होंठों की सुंदरता के लिए त्वचा से ज्यादा सेंसिटिव रहना चाहिए। आप कुछ घरेलू उपायों द्वारा होंठों की रंगत ठीक कर सकते हैं और अपने होंठों को गुलाबी और मॉइश्चराइज रख सकते हैं। 

लिप स्क्रब

डार्क होंठों को मुलायम और गुलाबी बनाने के लिए लिप  स्क्रब बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको आधा चम्मच मलाई में 1 चौथाई चम्मच चीनी और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाना होगा। इस स्क्रब का होंठों पर इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

नींबू

इसमें  कई  ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लीचिंग की तरह काम करते हैं एवं होंठों के कालेपन को दूर करने में मदद करते हैं। एक कांच की  कटोरी में 1 चम्मच शक्कर और 1 चम्मच नींबू के रस को मिला ले।  शक्कर थोड़ी पिघल जाने पर इसमें आधा चम्मच शहद को मिला लें। अपने चेहरे को साफ कर लें और  इसके बाद होठों को सुखा लें। इसके ऊपर इस पेस्ट को लगाकर लगभग 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद होठों को पानी से साफ कर लें और लिप बाम लगा लें। इसे रोजाना इस्तेमाल करने से आपको होठों की रंगत में कुछ ही समय में असर दिखने लग जाएगा। 

खीरे का जूस

इसे बनाकर फ्रिज में रख दीजिए। इस जूस को रुई की मदद से होंठों पर लगा कर छोड़ दें और कुछ समय बाद ताजे पानी से धो डालें। खीरे में विद्यमान विटामिन-ए और सी होंठों के कालेपन को दूर करने में असरदार साबित होते हैं। खीरे का जूस एंटीऑक्सीडेंट और सिलिका रिच कंपाउंड से भरपूर होता है। यह कंपाउंड पिगमेंटेशन को कम कर होंठों के डार्क कलर को लाइट करते हैं। 

PunjabKesari

हल्दी मलाई

हल्दी और मलाई का पेस्ट बना कर सोने से पहले होंठों पर हल्की-हल्की मसाज करें।। चम्मच हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण मौजूद होते हैं, जो होंठो के कालेपन के साथ फटे होंठो की समस्या को भी दूर करते हैं। वहीं मलाई होंठो को पोषण देगी देकर रंगत को निखार देगी ।

देसी घी 

रात के समय होंठों पर शुद्ध देसी घी लगाकर सोने से होंठ नरम और गुलाबी होंगे।

PunjabKesari

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

आप दिन में कभी भी होंठो पर एलोवेरा जेल लगा कर छोड़ दीजिए। एलोवेरा में ऑक्सिन के साथ ही इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो होठों के रंग को बदलने के काम आता है। एलोवेरा अगर शरीर के अंदर भी चला जाए तो कोई नुकसान नहीं पहुंचता।  

Related News