26 FEBMONDAY2024 6:55:13 AM
Nari

नैचुरल ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए कुछ इस तरह करें कॉफी का इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Jun, 2019 02:28 PM
नैचुरल ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए कुछ इस तरह करें कॉफी का इस्तेमाल

बहुत से लोग कॉफी पीने के शौकीन होते हैं। लेकिन क्या आप जानतें हैं कि आप कॉफी से कई तरह के फेसपैक्स भी तैयार कर सकतें हैं जो आपके सौंदर्य में चार-चांद लगा सकते हैं। कॉफी तकरीबन हर घर में आसानी से मिलने वाली चीज है। कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो त्वचा में निखार लाने के लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होते हैं। तो चलिए आज हम आपको कॉफी से तैयार होने वाले कुछ ऐसे फेसपैक्स के बारे में बताएंगे, जो आपकी त्वचा की अधिकतर परेशानियों को दूर कर देंगे।

कॉफी-हनी फेस पैक 

खूबसूरत और नर्म त्वचा पाने के लिए एक चम्मच कॉफी में थोड़ा सा शहद और मलाई मिलाकर घोल तैयार कर लीजिए। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। शहद के एंटीऑक्सीडेंट तत्व चेहरे की झाइंयों और दाग-धब्बो को दूर करने में मदद करेगा। साथ ही कॉफी के तत्व चेहरे को मुलायम बनाने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

कॉफी-हल्दी फेस पैक

इस पैक को तैयार करने के लिए 1 चम्मच कॉफी में 1 टीस्पून हल्दी और 1 चम्मच दहीं डालकर फेस पैक तैयार कर लीजिए। इस पैक को चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगा कर रखें। फिर हल्के हाथों से स्क्रब करके आप पैक को चेहरे पर से हटा दीजिए। याद रखें फेसपैक को स्क्रब करके उतारने के बाद चेहरे के रोम छिद्र खुल जाते हैं, इन्हें बंद करने के लिए रुईं को रोज वॉटर में डुबोकर चेहरे पर एक बार जरुर फेर लेना चाहिए। इससे खुले हुए छिद्र बंद हो जाएंगे।

PunjabKesari

ऐलोवेरा-कॉफी फेस पैक

1 से 2 टेबलस्पून चम्मच ऐलोवेरा जैल में 1 चम्मच कॉफी पाउडर और कुछ बूंदे जैतून के तेल की डालकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए। इस तैयार पेस्ट को आपको हफ्ते में एक बार अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाना है। प्रकृतिक रुप से चेहरे पर निखार पाने के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल रुटीन में करें।

PunjabKesari

कोको-कॉफी फेस पैक

कोको और कॉफी दोनों एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर एक, उसमें 1 चम्मच एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल ऐड कर लीजिए। इस पैक को आप अगर रात के समय लगाएंगे, तो सारे दिन की चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी मिनटों में ही साफ हो जाएगी।
 

Related News