27 APRSATURDAY2024 6:08:37 AM
Nari

Beauty Hacks: दूध से चमकाएं चेहरा, विंटर में काली नहीं पड़ेगी स्किन

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Dec, 2023 12:30 PM
Beauty Hacks: दूध से चमकाएं चेहरा, विंटर में काली नहीं पड़ेगी स्किन

स्वास्थ्य के साथ-साथ दूध त्वचा के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। इसमें विटामिन-ए, डी और बी12 मौजूद होता है। इसके अलावा दूध में लैक्टिक एसिड भी पाया जाता है जो कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स दूर करने में मदद करता है। ऐसे में कई महिलाएं त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए दूध से बना फेसमास्क लगाती हैं। इसके अलावा दूध का इस्तेमाल क्लींजर और टोनर के रुप में भी होता है। सर्दियों में चेहरे की दूध के साथ क्लींजिंग करने से कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं। दूध त्वचा को सॉफ्ट और कोमल भी बनाता है। स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल होता है। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि सर्दियों में चेहरे पर दूध लगाने से क्या-क्या होगा....

साफ होगी त्वचा 

वैसे तो महिलाएं चेहरे को साफ करने के लिए महंगे साबुन या पिर फेस वॉश का इस्तेमाल करती हैं लेकिन यदि आप नेचुरल तौर पर त्वचा की क्लींजिंग करना चाहते हैं तो दूध इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन गहराई से साफ होगी और त्वचा साफ बनेगी। रोजाना दूध के साथ चेहरे की क्लींजिंग करने से चेहरे पर मौजूद सारी गंदगी साफ हो जाएगी। 

PunjabKesari

 त्वचा रहेगी हाइड्रेट 

दूध आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है। यदि आपकी स्किन ज्यादा ड्राई है या फिर इस मौसम में त्वचा पर पपड़ी जमती है तो आप दूध के साथ चेहरे की क्लींजिंग करें। इससे स्किन हाइड्रेट रहेगी और बिल्कुल सॉफ्ट बनेगी। 

ड्राईनेस होगी दूर 

इस मौसम में त्वचा ड्राई होने लगती है ऐसे में आप दूध का इस्तेमाल इस समस्या को दूर करने के लिए कर सकते हैं। दूध एक नैचुरल मॉइश्चराइजर माना जाता है। इसमें मॉइश्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं। दूध के साथ चेहरे की क्लींजिंग करने से त्वचा पर नमी बनी रहेगी और स्किन का रुखापन भी दूर होगा। 

PunjabKesari

दाग-धब्बे होंगे दूर 

यदि आपके चेहरे पर दाग-धब्बे या फिर मुहांसे हैं तो दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने में मदद करेगा। नियमित दूध के साथ क्लीजिंग करने से दाग-धब्बे और मुंहासे दूर होंगे। 

स्किन की जलन होगी दूर 

चेहरे की क्लींजिंग करने के लिए दूध का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। खासतौर पर ऐसी लड़कियां जिनकी स्किन सेंसिटिव होती है उनके लिए दूध एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यदि आपकी त्वचा पर कोई प्रोडक्ट एलर्जी करता है तो दूध आपके लिए सही साबित हो सकता है। 

PunjabKesari

Related News