19 APRFRIDAY2024 12:51:00 PM
Nari

चेहरा दिखेगा एकदम Glowing, त्वचा पर लगाएं शहद से बने Facepack

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 May, 2022 10:44 AM
चेहरा दिखेगा एकदम Glowing, त्वचा पर लगाएं शहद से बने Facepack

गर्मियों के मौसम में चेहरा रुखा और बेजान होने लगता है।  ड्राईनेस, धाग धब्बे, पिंप्लस के कारण त्वचा का निखार भी जाने लगता है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप घरेलु नुस्खों के साथ त्वचा का ख्याल रख सकते हैं। शहद का इस्तेमाल न सिर्फ बीमारियों से निजात पाने के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा को धाग धब्बे, कील-मुंहासे और झूर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं...

PunjabKesari

मास्क बनाकर करें इस्तेमाल 

आप शहद का इस्तेमाल एक मॉइश्चराइजिंग मास्क के तौर पर भी कर सकती हैं। इसके लिए आप 1 चम्मच शहद लेकर उसको चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इसके अलावा आप 1 चम्मच शहद में 1 अंडा और दहीं मिलाकर त्वचा पर लगाएं। 10 मिनट के बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। आपकी त्वचा में निखर जाएगी। 

PunjabKesari

क्लींजर की तरह 

आप शहद को क्लींजर की तरह चेहरा साफ करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप शहद और ऑलिव ऑयल लें। दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसे क्लींजर की तरह चेहरे पर लगा लें। जैसे त्वचा सूखने लगे तो आप कॉटन के साथ त्वचा साफ करके पानी से चेहरा धो लें। 

PunjabKesari

स्क्रब 

डेड सेल्स और ड्राई त्वचा से निजात पाने के लिए आप शहद से बना स्क्रब भी चेहरे के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। आप बादाम पाउडर और शहद को मिक्स कर लें। फिर दोनों चीजों से एक मिश्रण तैयार कर लें। मिश्रण को स्क्रब के  तौर पर चेहरे पर इस्तेमाल करें। बादाम आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में सहायता करते हैं और शहद आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करेगा। 

लोशन के तौर पर 

गर्मियों में त्वचा ड्राई होने लगती है। ऐसे में आप त्वचा के लिए एक चम्मच शहद, जैतून का तेल, नींबू का रस मिक्स कर लें। इन दोनों चीजों को मिक्स करके एक मिश्रण तैयार कर लें और उसे चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद आप चेहरे को धो लें।

PunjabKesari

शहद और सेब से बना फेस पैक 

आप त्वचा में शहद और सेब से बना फेसपैक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सेब विटामिन-ए, विटामिन-बी कॉम्पलेक्स से भरपूर होता है। यह आपकी त्वचा में मुंहासे, ड्राईनेस, और त्वचा का निखार लाने में मदद करता है। आप सेब को कद्दूकस कर लें। फिर उसमें शहद को मिलाएं। दोनों चीजों का मिश्रण तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं। आप 15-20 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरा धो लें। 

PunjabKesari

Related News